बिग ब्रेकिंग

पीएम मोदी 1 अक्टूबर को लांच कर सकते हैं 5जी, इंडिया मोबाइल कांग्रेस में होगा सफल टेस्टबेड का प्रदर्शन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक अक्टूबर को देश में 5जी सेवा लांच कर सकते हैं। संचार मंत्रालय के अधीन आने वाले नेशनल ब्राडबैंड मिशन (एनबीएम) ने शनिवार को ट्वीट के जरिये यह जानकारी दी। हालांकि, बाद में एनबीएम ने इस ट्वीट को डिलीट कर दिया।
इसी दिन से इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आइएमसी) की शुरुआत होनी है, जिसमें 5जी और इससे जुड़े क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। प्रगति मैदान में होने वाले आइएमसी के छठे संस्करण में दूरसंचार क्षेत्र के दिग्गज- रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी और भारती एंटरप्राइजेज के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल भी शामिल होंगे। साथ ही दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।
सूत्रों के अनुसार, आइएमसी में सरकार रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया द्वारा देश में चलाए जा रहे कुछ सफल 5जी टेस्टबेड का प्रदर्शन कर सकती है। टेस्टबेड एक प्रकार के पायलट प्रोजेक्ट हैं। पीएम मोदी ने 15 अगस्त को देश में जल्द 5जी सेवा लांच करने की बात कही थी।
दूरसंचार मंत्री वैष्णव ने भी पिछले महीने कहा था 5जी सेवा अक्टूबर में लांच हो सकती है। वैष्णव ने कहा था कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि उपभोक्ताओं को 5जी सेवाएं किफायती मूल्य पर मिलें। देश में 5जी सेवा चरणबद्घ तरीके से शुरू होगी। पहले चरण में देश के 13 बड़े शहरों में 5जी सेवा शुरू हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!