बिग ब्रेकिंग

रूस-यूक्रेन युद्घ रोकने के लिए अहम भूमिका निभा रहे पीएम मोदी, वियना में जयशंकर बोले- दोनों नेताओं से हो रही बात

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

वियना, एजेंसी। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अस्ट्रिया की राजधानी वियना में सोमवार को कहा कि 150 से ज्यादा अस्ट्रियाई कंपनियां भारत में मौजूद हैं और हम चाहते हैं कि इस संख्या में पर्याप्त रूप से इजाफा हों। इस दौरान उन्होंने रूस-यूक्रेन युद्घ का भी जिक्र किया और कहा कि मेरे प्रधानमंत्री दोनों नेताओं के संपर्क में हैं। विदेश मंत्री अस्ट्रिया की अपनी आधिकारिक यात्रा पर हैं और दो देशों की यात्रा पर निकले जयशंकर साइप्रस से यहां पहुंचे हैं।
विदेश मंत्री ने वियना में सोमवार को कहा कि हमारा द्विपक्षीय व्यापार 2़5 बिलियन डलर है और 150 से अधिक अस्ट्रियाई कंपनियां भारत में काम कर रही है। हम चाहते हैं कि इस संख्या में पर्याप्त रूप से इजाफा हों। मुझे यह जानकर खुशी हुई कि अस्ट्रियाई अर्थव्यवस्था में भारत की उपस्थिति में काफी वृद्घि हुई है।
विदेश मंत्री ने वियना में अस्ट्रिया गणराज्य के यूरोपीय और अंतरराष्ट्रीय मामलों के संघीय मंत्री अलेक्जेंडर शालेनबर्ग द्वारा संयुक्त प्रेस वार्ता में यह बात कही। इस दौरान जयशंकर ने अस्ट्रिया के साथ किए गए समझौतों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि भारत कानूनी प्रवासन और गतिशीलता का एक मजबूत समर्थक है। हम भारतीय कौशल और प्रतिभा के योगदान को प्रदर्शित करने के लिए एक उचित, कानूनी और समान अवसर चाहते हैं।
उन्होंने कहा कि हमने आतंकवाद की वजह से अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए पैदा होने वाले खतरों पर बात भी की। जिसमें सीमा पार, हिंसक उग्रवाद, कट्टरता और कट्टरवाद शामिल हैं, उनके प्रभावों को एक क्षेत्र में सीमित नहीं कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि खासकर तब जब वे नशीले पदार्थों और अवैध हथियारों के व्यापार और अंतरराष्ट्रीय अपराध से जुड़े हों।
इसी बीच जयशंकर ने यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्घ का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि भारत इस मुद्दे पर काफी चिंतित है। हम मानते हैं कि यह युद्घ का युग नहीं है और मतभेदों को बैठकर हल करना चाहिए। संवाद और कूटनीति के रास्ते से हल निकालना चाहिए। मेरे प्रधानमंत्री दोनों देशों के नेताओं के साथ संपर्क में हैं।
उन्होंने कहा कि भारत ने हाल ही में जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण की है। हमने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्य के रूप में अपना वर्तमान कार्यकाल भी पूरा कर लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!