बिग ब्रेकिंग

गुजरात के उमिया माता मंदिर के स्थापना दिवस कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी-पानी होने पर ही पाटीदार बनेंगे पानीदार, हर जिले में बनाएं 75 अमृत सरोवर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

नई दिल्ली, एजेंसी। आज राम नवमी के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के गथिला, जूनागढ़ में उमिया माता मंदिर के 14 वें स्थापना दिवस समारोह को वीडियो कन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया। पीएम ने इस दौरान कहा कि पानी होने के कारण ही पाटीदार पानीदार बनेंगे और अब आजादी के अमृत महोत्सव पर उन्हें हर जिले में 75 अमृत सरोवर बनाने का संकल्प लेना चाहिए। बता दें कि मंदिर का उद्घाटन भी पीएम मोदी ने 2008 में किया था जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने भी हिस्सा लिया। गौरतलब है कि उमिया मां को कदवा पाटीदारों की श्कुलदेवीश् माना जाता है।
पीएम ने अपने संबोधन में आगे कहा कि मैंने हमेशा सामूहिकता की शक्ति को महसूस किया है। उन्होंने कहा कि उमिया माता मंदिर का यह पावनधाम आस्था का केंद्र है, लेकिन अब यह स्थान सामाजिक चेतना और पर्यटन का केंद्र बन गया है। मंदिर के ट्रस्ट के लोगों को बोलते हुए पीएम ने कहा कि मां उमिया के भक्तों को जो कुछ भी मांगा है, उसे आप लोगों ने पूरा करने की कोशिश की है। इसके लिए करने वालों को बहुत-बहुत बधाई।
पीएम ने कहा कि मां उमिया के धाम में कई कार्यक्रम हो सकेंगे तभी यह स्थान सच्ची सामाजिक चेतना का केंद्र बनेगा। जब देश 2047 में स्वतंत्रता के 100 वर्ष मनाएगा, तो समाज और प्रत्येक नागरिक को यह निश्चय करना चाहिए कि देश कहां होगा। उन्होंने कहा कि मेरे मन में एक विचार आया है कि स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रत्येक जिले में 75 अमृत सरोवर का निर्माण किया जाए। ताकि आज से 25 साल बाद आने वाली पीढ़ी देखे कि हमारे गांव के लोगों ने इस झील का निर्माण किया है। पीएम ने कहा कि पानी होने पर ही पाटीदार पानीदार हो जाता है और तालाब से ही गांव का विकास होगा।
यह मंदिर पीएम मोदी के लिए इसलिए ही खास नहीं है कि उन्होंने इसका उद्घाटन किया था, बल्कि इसलिए भी खास है क्योंकि 2008 में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा दिए गए सुझावों के आधार पर मंदिर ट्रस्ट ने अपने दायरे को विभिन्न सामाजिक और स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों के साथ-साथ मुफ्त मोतियाबिंद आपरेशन और आर्थिक रूप से कमजोर रोगियों के लिए मुफ्त आयुर्वेदिक दवाओं में विस्तारित किया है।
गुजरात के मेहसाना जिले के उंझा में स्थित यह उमिया मन्दिर को कुर्मी, कटियार पाटीदार और पटेल समाज की कुलदेवी का मन्दिर के रूप में जाना जाता है। इन समुदाय की इस मंदिर के प्रति विशेष मान्यता है। लगभग 1200 वर्ष पुराने इस मन्दिर का लगभग 100 साल पहले जीर्णोद्घार किया गया है। बता दें कि पिछले साल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उमिया माता धाम मंदिर और मंदिर परिसर की आधारशिला रखी थी। इसे 74 हजार वर्ग गज जमीन पर 1500 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परियोजना की वर्चुअली आधारशिला भी रखी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!