देश-विदेश

पीएम मोदी का संबोधन आज, जानें कौन से मुद्दे उठाएगा भारत, क्या होगी चीन और पाक की रणनीति

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। अफगानिस्घ्तान में तालिबान की वापसी के बाद 17 सितंबर यानी शुक्रवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की शीर्ष स्तरीय बैठक ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में होने जा रही है। इसमें भारत के साथ साथ एक ही मंच पर चीन, रूस, पाकिस्तान और कुछ मध्य एशियाई देश होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे जबकि विदेश मंत्री एस जयशंकर व्यक्तिगत रूप से इसमें भाग लेंगे। आइए जानें इस सम्घ्मेलन में भारत की ओर से कौन कौन से मुद्दे उठाए जा सकते हैं।
इस बैठक में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंघ्ग भी शामिल होंगे। पाकिस्घ्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान इस बैठक में शामिल होने के लिए ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे पहुंच गए हैं। सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में चीन और पाकिस्तान अफगानिस्तान को लेकर एक सुर में बोलेंगे। अफगानिस्घ्तान में तालिबान की वापसी के बाद इस बैठक को भारत बेहद अहमियत दे रहा है। यह बैठक भारतीय कूटनीति की एक अहम परीक्षा साबित होने वाली है।
सूत्रों ने बताया कि बैठक में भारत आतंकवाद, आर्थिक सहयोग, क्षेत्रीय विकास जैसे मुद्दों को उठाएगा। भारत अफगानिस्घ्तान में विकास के मुद्दे को भी पुरजोर तरीके से उठा सकता है। भारत पहले ही कह चुका है कि अफगानिस्घ्तान में एक समावेशी सरकार होनी चाहिए जो समाज के सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व करे। भारत का कहना है कि अफगानिस्घ्तान में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा, महिलाओं और बच्चों के अधिकारों की रक्षा करने की दरकार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!