कोटद्वार-पौड़ी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया जल जीवन मिशन ऐप का शुभारंभ

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पंचायत प्रतिनिधियों से वर्चुअल माध्यम से ली विकास कार्यों की जानकारी
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधी जयंती के अवसर पर प्रत्येक ग्राम सभा में ग्राम स्वच्छता समिति की बैठक के आयोजन हेतु देशभर के पंचायत प्रतिनिधियों से वर्चुअल माध्यम से संवाद किया। इस दौरान उन्होंने देश के कई राज्यों के पंचायत प्रतिनिधियों से बातचीत कर गांव में हो रहे विकास कार्यों की जानकारी ली। इस कार्यक्रम के तहत ग्राम पंचायत वजली में ग्रामीणों द्वारा वर्चुअल माध्यम से प्रधानमंत्री के संबोधन को सुना तथा उनके द्वारा दी गई जानकारी को गंभीरता से लिया। इस दौरान प्रधानमंत्री द्वारा जल जीवन मिशन ऐप का शुभारंभ भी किया गया। आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने प्रतिभाग किया। उन्होंने ग्रामीणों को जल जीवन मिशन के अंतर्गत हो रहे कार्यों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन हेतु जो समिति गांव में गठित की गई है, वह समय-समय पर बैठक का आयोजन करते रहे। इस दौरान उन्होंने युवक मंगल दल वजली द्वारा गांव में बेहतर कार्य किये जाने पर प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया। कहा कि हर गांव के व्यक्ति को गांव के प्रति लगाव होना जरूरी है। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों को सविंधान की शपथ भी दिलाई।
जिलाधिकारी डॉ. जोगदंडे ने ग्राम पंचायत वजली में प्रधानमंत्री द्वारा वर्चुअल माध्यम से प्रत्येक ग्राम सभा में ग्राम जल स्वच्छता समिति की बैठक में प्रतिभाग किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम स्तर में कार्ययोजनाओं का कार्य पूर्ण किया गया है तथा उसकी स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। कहा की वजली ग्राम पंचायत के लिए लगभग 1 करोड़ 70 लाख की योजना को स्वीकृति किया गया है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्माण कार्य को शीघ्रता से प्रारंभ करना सुनिश्चित करें। उन्होंने ग्रामीणों को कहा कि गांव को स्वच्छ बनाना है, तो उसके लिए समय-समय पर सफाई अभियान करना जरूरी है, जिससे गांव की एक अलग पहचान बन सकेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत समस्त गांव में पेयजल लाइन का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है, जिससे पेयजल की समस्या का समाधान होगा तथा ग्रामीणों को समय पर पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। इस दौरान जिलाधिकारी ने वजली गांव में ग्रामीणों को पेयजल शुद्धता की जांच करने हेतु ट्रेनिंग का शुभारंभ भी किया गया। उन्होंने कहा कि शुद्ध पेयजल की जांच कैसे करें, इसकी जानकारी होना जरूरी है, जिससे शुद्ध पानी पीने के साथ-साथ हमारा शरीर भी स्वस्थ रह सकेगा।
इस दौरान जल संस्थान विभाग के कार्मिकों द्वारा ग्रामीणों को पेयजल शुद्धता हेतु जांच की ट्रेनिंग दी गई। जिलाधिकारी ने जल संस्थान और जल निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनपद के समस्त ग्राम पंचायतों में भी पेयजल शुद्धता जांच की ट्रेनिंग देना सुनिश्चित करें, जिससे ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल की जानकारी मिल सके। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों को समय-समय पर बैठक कर तथा उसकी कार्ययोजना बैठक में शामिल करने को कहा। कहा की गांव में छोटे-छोटे कार्यक्रमों से ही बड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत जो भी कार्य किए जाते हैं उससे पूर्व गांव में समिति का गठन करना आवश्यक है।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत कुमार आर्य, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, डीपीआरओ एमएम खान, खंड विकास अधिकारी पौड़ी प्रवीण भट्ट, अधिशासी अभियंता जल संस्थान शिव कुमार राय, एई संजय कुमार, ग्राम प्रधान सीमा रावत सहित दीपक रावत, श्रीकांत, संदीप, विपिन कमल, अरविंद, शकुंतला देवी, कुसुम देवी अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!