प्रवर्तन निदेशालय ने पूर्व मुख्यमंत्री डा. फारूक अब्दुल्ला की संपत्ति जब्त की

Spread the love

जम्मू, एजेंसी। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूर्व मुख्यमंत्री डा. फारूक अब्दुल्ला की 11़86 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति जब्त कर ली है। प्रवर्तन निदेशालय ने यह कार्रवाई जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष ड. फारूक अब्दुल्ला द्वारा कथित करोड़ों रुपये के हुए घोटाले के सिलसिले में की है। ईडी ने गत 19 अक्टूबर को ड़ अब्दुल्ला से इस बाबत पूछताछ भी की थी जिसके उपरांत प्रदेश में इसको लेकर काफी राजनीति गर्मा गई थी।नेशनल कांफ्रेंस के नेताओं सहित पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई को बदले की कार्रवाई करार दिया था।
अभी तक मिल रही सूचना के आधार पर ड. फारूक अब्दुल्ला के प्रदेश में स्थित उनके दोनों आवास सहित तीन अन्य संपत्तियां जब्त कर ली हैं।यहां यह बता दें कि बीसीसीआइ ने 2002 से 2011 के बीच राज्य में क्रिकेट सुविधाओं के विकास व बजालता में क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए 112 करोड़ रुपये की राशि दी थी। इसमें से 43़69 करोड़ रुपये का गबन कर लिया गया था। सीबीआइ ने जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के कोष में कथित गबन के मामले में डा. फारूक अब्दुल्ला समेत जेकेसीए के तत्कालीन महासचिव मोहम्मद सलीम खान, तत्कालीन कोषाध्यक्ष अहमसान अहमद मिर्जा और जम्मू-कश्मीर बैंक के एक कर्मचराी बशीर अहमद पर आपराधिक साजिश और धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए श्रीनगर की एक अदालत में गत सितंबर महीने में एक आरोप पत्र भी दाखिल किया था।
ईडी द्वारा पूछताछ करने की कार्रवाई के उपरांत नाराज पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा था कि पीएजीडी के बाद ही केंद्र सरकार ने उनके पिता ड. फारूक अब्दुल्ला के खिलाफ राजनीति से प्रेरित होकर की थी। अलबत्ता आज ईडी की कार्रवाई के उपरांत उमर अब्दुल्ल ने अभी तक चुप्पी साधी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!