बिग ब्रेकिंग

बोर्ड परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने को लगा दें पूरा जोर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए निर्देश
-हाईस्कूल व इंटर मीडिएट की आगामी बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में की बैठक
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी : जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने गुरुवार को हाईस्कूल व इंटर मीडिएट की आगामी बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में शिक्षा विभाग के अधिकारियों, परीक्षा प्रभारियों व केंद्र व्यवस्थापकों के साथ बैठक की। इस दौरान जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बोर्ड परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने को लिए पूरा जोर लगा दें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने दायित्वों का गंभीरता से निर्वहन करें। कहा कि परीक्षा को नकलविहीन बनाया जाना इसलिए जरूरी है ताकि योग्य विद्यार्थी ही आगे बढ़े और विभिन्न पदों पर आसीन होकर समाज का विकास करे।
राजकीय इंटर कॉलेज पौड़ी (नगर) में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि यदि कोई बच्चा नकल करके आगे बढ़ भी जाता है तो जीवन में किसी न किसी मोड़ पर उसको जरूर अहसास होगा कि काश पहले से ही सही मार्गदर्शन व वातावरण मिल पाता तो वह भी अपने उस मनपसंद क्षेत्र में करियर बना लेता, जिसके लिए वह बना था। उन्होंने परीक्षा को नकलविहीन बनाने के लिए परीक्षा गेट से लेकर कक्ष तक व कक्षा में परीक्षा पूर्व अनिवार्य रूप से केंद्र प्रबंधक द्वारा चैकिंग व फ्लाईंग दस्ते के माध्यम से भी निगरानी बनाने के निर्देश दिए। इस दौरान अपर निदेशक गढ़वाल मंडल महावीर सिंह बिष्ट ने परीक्षा में लगे सभी अधिकारियों व कार्मिकों को परीक्षा में किसी भी तरह की हीलाहवाली, लापरवाही ना बरतने के निर्देश हेते हुए कहा कि शिक्षा विभाग की छवि को किसी भी तरह से धूमिल ना होने दिया जाय। उन्होंने कहा कि परीक्षा कक्ष में मोबाइल व किसी भी तरह के अन्य सामान, बैग न ले जाने दिए जाएं। कहा कि परीक्षा परिसर में धारा 144 लागू रहेगी, साथ ही परीक्षा परिसर में किसी भी अधिकारी व कर्मिका द्वारा बीड़ी, सिगरेट, पान, गुटखा जैसी नशीले पदार्थों का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

प्रश्नपत्रों की गोपनीयता व पारदर्शिता बनाए रखने के दिए निर्देश
मुख्य शिक्षा अधिकारी डॉ. आनंद भारद्वाज ने परीक्षा के दौरान टाइम मैनेजमेंट का अक्षरश: अनुपालन करने, परीक्षा सामग्री की प्राप्ति व उसको संबंधित संकलन केंद्रों में समय से सुपुर्द करने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रश्नपत्रों की गोपनीयता और पारदर्शिता हर हाल में बरकरार रखते हुए पश्न पत्र को समय से परीक्षार्थियों को उपलब्ध करवाने तथा परीक्षा भवन में परीक्षा के अनुकूल सहज वातावरण बनाये रखने के निर्देश दिए। माध्यमिक जिला शिक्षाधिकारी रामेंद्र कुशवाह ने कहा कि परीक्षा केंद्र के व्यवस्थापक की संपूर्ण गतिविधियों पर बारीकी से निगरानी रहनी चाहिए।

28 मार्च से शुरू हो रही परीक्षाओं में 18625 विद्यार्थी होंगे शामिल
आगामी 28 मार्च से 19 अप्रैल 2022 तक चलने वाली हाईस्कूल व इंटर मीडिएट की परीक्षा में कुल 18625 विद्यार्थी शामिल होंगे। इनमें हाईस्कूल की परीक्षा में 8696 छात्र-छात्राएं और इंटर की परीक्षा में 9929 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। परीक्षा संपादन के लिए 165 परीक्षा केंद्र व केंद्र व्यवस्थापक तैनात किए गए हैं। साथ ही 17 फ्लाईंग दस्ता टीम, जिसमें दो टीम जनपद स्तरीय व 15 विकासखंड स्तरीय टीम तैनात रहेंगी। जीआईसी कोटद्वार को मुख्य संकलन केंद्र व जीआईसी पौड़ी नगर व जीआईसी बैजरों को उप संकलन केंद्र बनाया गया है। साथ ही जनपद में छह परीक्षा केंद्र संवेदनशील, जबकि चार परीक्षा केंद्र अतिसंवेदनशील की श्रेणी में दर्ज हैं।

जिले में लागू हुई धारा 144
आगामी 28 मार्च से 19 अप्रैल 2022 तक आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने जनपद में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू कर दी है। जिलाधिकारी ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को संबंधित क्षेत्राधिकारियों व थानाध्यक्षों से कानून व्यवस्था बनाये रखने को कहा। साथ ही उन्होंने समस्त उपजिलाधिकारियों, तहसीलदारों, नायब तहसीरदारों को इसका अनुपालन करवाने, समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट व केंद्र व्यवस्थापकों को भी उक्त आदेश का अनुपालन करने के निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!