कोटद्वार-पौड़ी

सतपुली में अग्निकांड: दमकल को लेकर उठे सवाल

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

सतपुली में भयंकर अग्निकांड से एक दर्जन दुकानें हुई थी खाक
स्थानीय लोगों ने की फायर स्टेशन बनाने की मांग
जयन्त प्रतिनिधि।
सतपुली : नगर पंचायत सतपुली में बीती सोमवार रात को हुए अग्निकांड के बाद सतपुली में फायर स्टेशन की मांग एक बार फिर से उठने लगी है। अग्निकांड के समय कोटद्वार और पौड़ी से दो घंटे बाद अग्निशमन टीमें मौके पर पहुंची, लेकिन तब तक सब कुछ खाक हो गया था।
नगर पंचायत सतपुली स्थित चौराहे में फल, कॉस्मेटिक, स्टेशनरी सहित अनेक दुकानों में अचानक भयंकर आग लगने के कारण लाखों का सामान जल कर राख हो गया। साथ ही दुकाने जलने के कारण व्यापारियों के समक्ष रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया है। बीती सोमवार को रात करीब 8 बजे अचानक एक कॉस्मेटिक की दुकान में धुंआं उठा और जब तक लोग कुछ समझ पाते देखते ही देखते आग फैलने लगी। स्थानीय लोगों और व्यापारियों द्वारा आग पर काबू पाने की कोशिश की गई, लेकिन आग इतनी तेजी से फैली की उस पर काबू नहीं किया जा सका और लगभग 12 दुकानें जलकर खाक हो गई, जिससे दुकानों पर रखे लाखों रुपए के सामान, नकदी और दुकाने जल कर राख हो गई। इधर अग्निशमन अधिकारी आरसी गौतम ने मंगलवार को अग्निकांड से खाक हुए खोखों का मुआयना कर नुकसान का आंकलन किया। इस दौरान उन्हें सभी पीड़ितों ने नुकसान के मूल्यांकन का पत्र सौंपकर मुआवजे की मांग की। मनीष खुगशाल स्वतंत्र ने बताया कि वह विगत कई वर्षों से अग्निशमन केंद्र खोले जाने की मांग शासन-प्रशासन कर रहे है, लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यदि सतपुली में अग्निशमन केंद्र होता तो आग पर काबू पा जा सकता था और इतना बड़ा हादसा होने से बच सकता था।

पीड़ित व्यापारियों की सूची
सतपुली : अग्निकांड में राधाकृष्ण मंदिर से सटे 12 खोखे और उनमें रखा सामान पूर्णतया खाक हो गया, जबकि एक खोखे और खोखों से सटे राधाकृष्ण मंदिर को भी आंशिक क्षति पहुंची है। बस अड्डे पर राधाकृष्ण मंदिर से सटे मुख्य बाजार की ओर 8 खोखे एवं इसके ठीक पीछे एनएच 534 की ओर से 5 खोखे स्थित थे। पीड़ित व्यापारी हसीब खान, राजेन्द्र बौठिंयाल, दीपक डुकलान, शशांक घिल्डियाल, दीपक कुमार, मनोज नैनवाल, अमित गुप्ता, नईम अहमद, मोहम्मद इरफान, जुनैद, राजा और गबर सिंह शामिल हैं। सभी पीड़ितों ने अग्निशमन अधिकारी को पत्र प्रेषित कर मुआवजे की मांग की है।

महराज करेंगे मुआयना

सतपुली : क्षेत्रीय विधायक और लोनिवि मंत्री सतपाल महाराज 14 मार्च को सतपुली पहुंचकर अग्निकांड पीड़ितों से भेंट करेंगे। लोनिवि मंत्री ने दूरभाष पर जानकारी देते हुए बताया कि सभी पीड़ितों के नुकसान का आंकलन कर उनकी हर-संभव मदद की जाएगी। महाराज ने जिलाधिकारी को मामले की जांच और पीड़ितों को हरसंभव मदद के निर्देश भी दिए।


अफसर फायर स्टेशन के लिए डीपीआर बनाएं
डीएम ने लिया स्थिति का जायजा
सतपुली : मंगलवार को जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने संबंधित उप जिला अधिकारी, पुलिस विभाग, विद्युत विभाग, आपदा प्रबंधन और संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया की अग्नि से हुए नुकसान का प्रॉपर आकलन करें तथा मानक के अनुरूप जो भी तत्काल राहत सहायता पहुंचाई जा सकती है, पहुंचना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री राहत कोष, आपदा प्रबंधन मद अथवा अन्य जिस भी मद से प्रभावितों को तत्काल राहत पहुंचाई जा सकती है, पहुंचाई जाए। साथ ही विद्युत विभाग को निर्देशित किया कि मार्केट में विद्युत व्यवस्था को तत्काल सुचारु किया जाए। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी, फायर पुलिस, विद्युत विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग को निर्देशित किया कि फायर स्टेशन स्थापना के लिए डीपीआर बनाई जाए और इस संबंध में जो भी कार्रवाई की जानी है समय से पूर्ण करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!