Uncategorized

राहत: चमोली में कोरोना के 23 केस

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-घाट ब्लाक में कुण्डी गांव कन्टेनमेंट जोन से मुक्त।
-कोविड से संक्रमित 93.42 प्रतिशत लोग अब तक हुए स्वस्थ।
-पिछले 24 घंटों में 183 मरीज स्वस्थ होकर हुए डिस्चार्ज।
चमोली। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद जिले के शहरी इलाकों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी हालात सामान्य होने लगे है। विगत एक सप्ताह से संक्रमण की दर तेजी घट रही है। कोरोना को हराकर अब तक 93.42 प्रतिशत लोग रिकवर हो चुके है। वही पिछले 24 घंटों में 183 कोविड मरीजों के ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया। संक्रमण की रफ्तार पर ब्रेक लगने के साथ ही सक्रिया मामलों में भी कमी आने लगी है। पिछले 24 घंटों में 23 लोगों में ही कोरोना की पुष्टि हुई। जिले में अभी तक कुल 11881 लोग कोरोना से संक्रमित हुए। जिसमें से 10850 लोग स्वस्थ हो गए और 781 सक्रिय मामले बचे है। स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन कोविड को लेकर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने में जुटा है। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया के मार्गनिर्देशन में जनपद में संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे है। संक्रमण की रोकथाम के लिए आइवरमेक्टिन वितरण कार्य जारी है। बीएलओ के माध्यम से 67 प्रतिशत से अधिक लोगों को घर-घर जाकर आइवरमेक्टिन वितरण की जा चुकी है। वही जिले में वैक्सीनेशन भी सुनियोजित ढंग से चल रहा है। अभी तक 93.2 प्रतिशत हेल्थ वर्कर, 87.9 प्रतिशत फ्रंट लाईन वर्कर के साथ ही 45 प्लस के 95.2 प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है। 18 प्लस युवाओं का वैक्सीनेशन भी जारी है। अभी तक 12.44 प्रतिशत युवाओं ने वैक्सीन की पहली डोज ले ली है।
वही मंगलवार को जिले से 1219 सैंपल जांच के लिए भेजे गए। कोविड की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य टीमें सुदूरवर्ती गांव क्षेत्रों तक कोरोना जांच में जुटी है। अभी तक स्वास्थ्य टीमों द्वारा 484 गांवों में जाकर 25448 लोगों की सैंपल जांच किए गए। गौचर बैरियर पर अब तक 3023, गैरसैंण बैरियर पर 1528 तथा ग्वालदम बैरियर पर 138 लोगों का रैपिड एंन्टीजन टेस्ट किया गया। कोविड सेंटर में 18 मरीजों भर्ती है। इसके अलावा 763 मरीजों को होम आइसोलेशन में उपचार किया जा रहा है। ब्लाक एवं सिटी रिसपोंस टीमों द्वारा भी जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण पर निगरानी रखी जा रही है। कोविड कफ्र्यू के दौरान असहाय, बुजुर्ग, बीमार, गर्भवती महिलाओं व रोजमर्रा के कार्यो से जीविकोपार्जन करने वाले व्यक्तियों को खाद्यान्न का संकट न हो इसके लिए जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को अपने क्षेत्रान्तर्गत ऐसे नागरिकों को खद्यान्न पैकेट उपलब्ध कराने के निर्देश दे रखे है। जिलाधिकारी ने सभी नागरिको से भीडभाड से बचने, शारीरिक दूरी रखने, मास्क पहनने तथा गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करने की अपील की है।
तहसील घाट क्षेत्रान्तर्गत कुण्डी गांव में सभी मरीजों के स्वस्थ होने पर गांव को आज कन्टेनमेंट जोन से मुक्त किया गया। जिले में अब मात्र दो स्थानों पर कन्टेनमेंट जोन रह गए है। कन्टेनमेंट एरिया में दैनिक वस्तुओं की नियमित सप्लाई सुनिश्चित की जा रही है। इसके लिए जिला पूर्ति अधिकारी को नोडल बनाया गया है। कन्टेनमेंट जोन में लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण, सेनेटाइजेशन एवं अन्य संबधित कार्यो की एसडीएम स्वयं मॉनिटरिंग कर रहे है। जिले में कोरोना संक्रमण में कमी आने के बाद भी जिला प्रशासन कोविड नियमों का सख्ती से पालन कराने में जुटा है। कोविड नियमों के उल्लंघन करने पर अब तक 11086 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!