उत्तराखंड

सिलक्यारा सुरंग में राहत व बचाव का कार्य लगातार 14वें दिन भी रहा जारी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

उत्तरकाशी। उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में सिलक्यारा सुरंग में राहत व बचाव का कार्य लगातार 14वें दिन भी जारी रहा। चिंता की बात है कि रेस्क्यू अभियान में जुटी एजेंसियों की कोशिशों के बाद भी मजदूरों को शनिवार को भी सुरक्षित बाहर नहीं निकाला जा सका है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सुरंग के अंदर फंसे सभी 41 मजदूरों को जल्द ही सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा। बताया कि टनल के अदंर खुदाई करते वक्त गाटर या कोई स्टील रड से टकराने के बाद अगर मशीन ने काम करना बंद कर दिया था। अगर मशीन के क्षतिग्रस्त टुकड़ों को बाहर निकालकर खुदाई का काम शुरू किया जाएगा। सीएम धामी ने कहा कि उत्तरकाशी सिलक्यारा टनल में 14 दिन से फंसे मजदूरों को निकालने के लिए चल रहे अपरेशन में रुकावट के बीच अब अन्य विकल्पों पर भी काम शुरू किया जा रहा है। मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने बताया कि मजदूरों तक पहुंच बनाने के लिए टनल के ऊपर से ड्रिलिंग भी शुरू की जा रही है। कहा कि टनल के अंदर फंसे सभी 41 मजदूरों को सुरक्षित जल्द से जल्द बाहर निकाल लिया जाएग।
प्लाजमा कटर से काटेंगे अगर मशीनरू सीएम धामी ने बताया कि अगर मशीन के टूटे हुए पार्टस को काटने के लिए कटर भी मंगवाया गया है। कहा कि हैदराबाद से प्लाजमा कटर को मंगवाया गया है। जौलीग्रांट एयरपोर्ट में शनिवार शाम तक कटर पहुंच जाएगा। सीएम धामी ने बताया कि अगर मशीन के टूटे टुकड़ें को जल्द ही बाहर निकाल लिया गया।
सीएम धामी ने बढ़ाया फंसे मजदूरों का हौसलारू मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सिलक्यारा टनल में फंसे मजदूरों से बात कर उनका हौसला बढ़ाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि फंसी हुई अगर मशीन को निकालने का काम तेजी से चल रहा है और जल्द सभी को सकुशल बाहर निकाल दिया जाएगा। शनिवार को रेस्क्यू अपरेशन का जायजा लेने के बाद मुख्यमंत्री धामी ने अंदर फंसे गबर सिंह, सबा अहमद और अखिलेश मिश्रा से बात की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कई विशेषज्ञ उन्हें निकालने के लिए दिनरात काम कर रहे हैं और भरोसा दिलाया कि जल्द रेस्क्यू टीम उन तक पहुंच जाएगी। मुख्यमंत्री ने मजदूरों के स्वास्थ्य के साथ ही अंदर भेजे जा रहे खाने के साथ ही अन्य जरूरतों के बारे में भी जानकारी ली। सीएम धामी ने कहा कि उन्हें किसी भी चीज की जरूरत हो तो तत्काल अधिकारियों को बताएं। सीएम ने कहा कि पूरा देश आपके साथ खड़ा है। केंद्र एवं राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है कि सभी मजदूरों को जल्द और सुरक्षित बाहर निकाला जाए। मजदूरों से बात करने के बाद मुख्यमंत्री ने बताया कि अंदर फंसे सभी मजदूरों के हौसले मजबूत हैं और किसी को कोई दिक्कत नहीं है। इससे पहले मुख्यमंत्री ने टनल में फंसे मजदूरों के लिए भेजे जाने वाले भोजन की गुणवत्ता जांची। मुख्यमंत्री ने कहा कि मजदूरों की हर मांग को प्राथमिकता से लिया जाए। जो सामग्री संभव हो उन्हें भेजी जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!