बिग ब्रेकिंग

कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के कारण ब्रिटेन और रूस में बढ़े मामले, ईरान में पांचवीं लहर का खतरा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

लंदन, एजेंसी। कोरोना महामारी की दो लहरों का सामना करने वाले ब्रिटेन और रूस में इस खतरनाक वायरस का कहर फिर बढ़ने लगा है। इस बार कोरोना का डेल्टा वैरिएंट कारण बन रहा है। नतीजन दोनों देशों में दैनिक मामले बढ़ते जा रहे हैं। ब्रिटेन में बीते 24 घंटे के दौरान 27 हजार 125 नए मामले पाए गए। एक दिन पहले 27 हजार 850 केस मिले थे। करीब पांच महीने बाद एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में नए संक्रमित पाए गए।
ब्रिटेन में बीते एक हफ्ते में डेल्टा वैरिएंट के 50 हजार 824 केस बढ़ गए हैं। इस वैरिएंट के कुल मामले एक लाख 61 हजार 981 हो गए हैं। वहीं रूस में बीते 24 घंटे में 24 हजार 439 नए संक्रमित पाए गए हैं। रूस के फेडरल रिस्पांस सेंटर ने शनिवार को बताया कि देश इन मामलों में से 7,447 मास्को में मिले। इस अवधि में देशभर में 697 मरीजों की मौत हुई है।
आइएएनएस के अनुसार, पाकिस्तान में कोरोना संक्रमण फिर बढ़ने लगा है। दैनिक मामलों में वृद्घि दर्ज की जा रही है। बीते 24 घंटे में 1,400 नए मामले पाए गए और 34 की मौत हो गई। एक दिन पहले 1,277 केस मिले थे।
समाचार एजेंसी रायटर के मुताबिक, ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने शनिवार को आगाह किया कि उनके देश में महामारी की पांचवीं लहर का खतरा बढ़ गया है। क्योंकि देशभर में डेल्टा वैरिएंट फैल रहा है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेबरेसस ने आगाह किया कि इस समय दुनिया में कोरोना महामारी बेहद खतरनाक दौर में है। कोरोना के डेल्टा जैसे खतरनाक वैरिएंट अधिक संक्रामक होने के साथ ही लगातार स्वरूप भी बदल रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिन देशों में कम वैक्सीन लगी है, वहां अस्पतालों में फिर मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है।
टेड्रोस ने शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा, श्डेल्टा जैसे वैरिएंट ज्यादा संक्रामक हैं और कई देशों में तेजी से हावी हो रहे हैं। हम महामारी के बेहद खतरनाक दौर में हैं। अभी तक कोई देश खतरे से बाहर नहीं है। डेल्टा वैरिएंट खतरनाक है और यह समय के साथ और बदल रहा है। इस पर निरंतर नजर रखने की जरूरत है।श्
डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस ने बताया कि अब तक 98 देशों में डेल्टा वैरिएंट मिल चुका है और उन देशों में यह तेजी से पांव पसार रहा है, जहां कम और ज्यादा टीकाकरण हुआ है। भारत में इस वैरिएंट की सबसे पहले पहचान हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!