देश-विदेश

मेरे काम का श्रेय ले रही है आरजेडी और कांग्रेस, मैंने करवाई है जातीय गणना: नीतीश कुमार

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पटना, एजेंसी। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) नेता तेजस्वी यादव के प्रदेश में लाखों लोगों को रोजगार देने और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के जाति आधारित गणना कराने के दावों पर पलटवार करते हुए आज कहा कि बेकार में मेरे काम का क्रेडिट (श्रेय) कोई और ले रहा है। नीतीश कुमार ने बुधवार को आपदा प्रबंधन विभाग के एक कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं से बातचीत के दौरान राहुल गांधी के बयान कि उनके कहने पर मुख्यमंत्री ने बिहार में जातीय गणना करवाई है, पर कहा कि यह सब फालतू की बात है। उन्होंने नौ पार्टियों की सामूहिक बैठक में यह निर्णय लिया था। वर्ष 2019 और वर्ष 2020 में उन्होंने बिहार विधानसभा और विधान परिषद् में भी जाति आधारित गणना की बात कही थी। इसके बाद वर्ष 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने गए थे। बाद में अपने स्तर पर उन्होंने जातीय आधारित गणना करवाई। यह सबकुछ मेरा किया हुआ है, बेकार में इसका क्रेडिट कोई ले रहा है। हमने बहाली का काम भी किया है। यह सब सात निश्चय- 2 में का हिस्सा है।
मुख्यमंत्री से जब पूछा गया कि पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव कह रहे हैं कि हमारे 17 महीने की सरकार आपके (नीतीश कुमार) 17 साल की सरकार पर भारी हैं, इसपर उन्होंने कहा कि यह सब बेकार की बातें हैं। उन्होंने सवालिया लहजे में कहा कि पहले कितने लोगों को रोजगार मिलता था। पहले पढ़ाई का स्तर क्या था। वर्ष 2005 से पहले के हालात को आपलोग भूल गए, इनलोगों (राजद) का राज जब था तो क्या होता था, शाम के वक्त घर से कोई निकलता था क्या ।
नीतीश कुमार ने कहा कि पहले यहां कोई विकास कार्य नहीं होता था, जब हम आए तभी अच्छे और बड़े भवनों का निर्माण कार्य शुरू करवाया। लोगों को इलाज के लिए सारी व्यवस्थाएं की गईं। अच्छी सड़कों और पुल-पुलियों का निर्माण कार्य शुरू हुआ। जब हम सांसद थे और केंद्र में मंत्री थे तब 12-12 घंटे अपने इलाके में घूमते थे लेकिन सड़कें खराब रहने के कारण पैदल चलना पड़ता था लेकिन अब यह स्थिति नहीं है। अब लोग गाड़ियों पर बैठकर सुविधापूर्वक आवागमन कर रहे हैं। उनकी सरकार ने गांवों में पक्की गली और नाली का निर्माण करवाया। उन्होंने कहा, “सब काम मेरा करवाया हुआ है। कुछ लोगों को केवल पब्लिसिटी चाहिए।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!