कोटद्वार-पौड़ी

गौजेटा के समीप ढही सड़क, दुर्घटनाओं का अंदेशा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

मंगलवार रात हुई बारिश से ढहा सड़क का हिस्सा
ग्रामीणों की शिकायत के बाद भी सड़क मरम्मत की नहीं ली सुध
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार: भले ही सरकारी सिस्टम पर्वतीय क्षेत्रों में सड़कों को बेहतर बनाने के दावे कर रहा हो। लेकिन वर्षाें से बदहाल पड़े कोटद्वार-रामणी मार्ग की आजतक सुध नहीं ली गई। नतीजा मंगलवार रात हुई बारिश से गौजेटा के समीप सड़क का एक हिस्सा ढह गया। ऐसे में वाहन चालकों के साथ ही यात्रियों को दुर्घटनाओं का अंदेशा बना हुआ है। पूर्व में कई बार शिकायत के बाद भी सरकारी सिस्टम ने सड़क मरम्मत की सुध नहीं ली। नतीजा बरसात के समय सड़क की स्थिति और गंभीर हो गई है।
दुगड्डा ब्लॉक के घाड़ क्षेत्र को जोड़ने के लिए वर्ष 1972 में कोटद्वार-पुलिंडा-रामड़ी बल्ली मार्ग का निर्माण करवाया गया था। सड़क बनने के बाद क्षेत्र के दर्जनों ग्रामीणों को बेहतर यातायात सुविधा का लाभ मिल रहा था। लेकिन, वर्तमान में यह सड़क पूरी तरह बदहाल स्थिति में पहुंच चुकी है। जगह-जगह भूस्खलन व पहाड़ी से बोल्डर गिरने का खतरा बना हुआ है। मंगलवार को क्षेत्र में हुई बारिश के दौरान गौजेटा-पुलिंडा के मध्य सड़क का एक हिस्सा ढह गया। ऐसे में आवाजाही करने वाले वाहनों को दुर्घटनाओं का खतरा बना हुआ है। ग्रामीण सुदर्शन सिंह, राघव कुमार ने बताया कि मार्ग वर्षो से बदहाल स्थिति में पड़ा हुआ है। बरसात से पूर्व मरम्मत करवाने के लिए ग्रामीण कई बार अधिकारियों को पत्र भी भेज चुके हैं। लेकिन, सिस्टम ने इसकी सुध नहीं ली। नतीजा अब मार्ग जगह-जगह से ढहने लगा है।

एक दर्जन से अधिक डेंजर जोन
कोटद्वार से घाड़ क्षेत्र को जोड़ने के लिए बने उक्त मार्ग पर एक दर्जन से अधिक डेंजर जोन बने हुए हैं। जगह-जगह पहाड़ी से मलबा व बोल्डर गिर रहे हैं। साथ ही अधिकांश स्थानों पर सड़क का हिस्सा ढहने की कगार पर पहुंच गया है। 25 किलोमीटर के पूरे सफर के दौरान यात्रियों की सांसे अटकी रहती हैं। पूर्व में हुए हादसों के बाद भी सिस्टम ने मार्ग मरम्मत की सुध नहीं ली। नतीजा बरसात में मार्ग और भयंकर स्थिति में पहुंच चुका है।

एक वर्ष में हुई दुर्घटनाएं
-दिसंबर 2021 में कोटद्वार-पुलिंडा-मथाणा मार्ग पर एक मैक्स खाई में गिर गई थी। दुर्घटना में मैक्स सवार एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। जबकि, चालक को हल्की चोटें आई हुई थी।
– जून 2021 में कोटद्वार-रामणी-पुलिंडा मार्ग पर गौजटा से कुछ दूरी पर एक कार अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई थी। जिसमें दो युवकों की मौत हो गई थी। जबकि, एक गंभीर रूप से घायल हो गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!