Uncategorized

दूरस्थ क्षेत्रों में स्थित ग्रामों में भ्रमण हेतु अधिकारियों का रोस्टर निर्धारित

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-जनपद के दूरस्थ क्षेत्रों में जन-समस्याओं के समाधान व विकास योजनाओं का निरीक्षण तथा क्षेत्र भ्रमण के निर्देश
देहरादून। जिलाधिकारी डॉ आर राजेश कुमार ने अवगत कराया है कि मुख्य सचिव, उत्तराखण्ड शासन द्वारा जनता की शिकायतों के शीघ्रतापूर्वक निस्तारण हेतु निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि शासन से प्राप्त निर्देशों के अनुपालन में जनपद के दूरस्थ क्षेत्रों में भी जन-समस्याओं के समाधान व विकास योजनाओं का निरीक्षण तथा क्षेत्र भ्रमण किया जाना है ताकि दूरस्थ क्षेत्रों की समस्याओं को सम्बन्धित विभागों को सन्दर्भित कर उनका निराकरण किये जाने के उद्देश्य से दूरस्थ क्षेत्रों में स्थित ग्रामों में भ्रमण हेतु अधिकारियों का रोस्टर निर्धारित किया गया है। उक्त के परिपेक्ष्य में जिलाधिकारी द्वारा स्वंय जनपद के किसी एक ग्राम का क्षेत्र भ्रमण किया जायेगा तथा माह अगस्त में यथासम्भव 15 अगस्त से पूर्व किया जाना है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि मुख्य विकास अधिकारी द्वारा प्रत्येक माह में कम से कम 01 दूरस्थ क्षेत्र का भ्रमण किया जायेगा उक्त भ्रमण 16 से 31 अगस्त, अपर जिलाधिकारी प्रशासन द्वारा 10 से 15 अगस्त के मध्य, अपर जिलाधिकारी वि/रा द्वारा 16 से 25 अगस्त के मध्य भ्रमण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों को प्रत्येक माह में अपने क्षेत्रान्तर्गत स्थित 02 दूरस्थ गावों का 01 अगस्त से 15 अगस्त के मध्य भ्रमण करते हुए जन शिकायतों एवं अन्य समस्याओं के साथ-साथ यथासम्भव आपसी विवाद से सम्बन्धित मामलों को भी चैपाल/भ्रमण के दौरान सुलझाने का प्रयास करेंगे। इसी प्रकार समस्त तहसीलदार अपने क्षेत्रान्तर्गत 2 दूरस्थ ग्रामों का 16 से 31 अगस्त के मध्य भ्रमण करगें। इसके अतिरिक्त नगर मजिस्टेऊट एवं उप जिलाधिकारी मसूरी प्रत्येक माह में दो बार नगर निगम/नगर पालिका परिषद क्षेत्रान्तर्गत अवस्थित 2-2 मलिन बस्तियों का भ्रमण कर जन समस्याओं को चिन्हित कर उनके निराकरण हेतु समस्याएं सम्बन्धित विभागों के प्रेषित करेगें।
जिलाधिकारी ने नामित सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि भ्रमण के दौरान प्राप्त शिकायतों के साथ-साथ विद्युत, पेयजल, सड़क, शिक्षा की स्थिति, लाभार्थीपरक योजनाओं का सत्यापन, खाद्यान एवं गैस आपूर्ति का सत्यापन, विकास योजनाओं का निरीक्षण, दैवीय आपदा से प्रभावित परिसम्पत्तियों का उल्लेख के साथ ही अन्य जो निरीक्षण के दौरान प्रकाश में आये सुझाव सहित, कृषि एवं बागवानी, भू-अभिलेख/अवैध अतिक्रमण आदि जनहित से सम्बन्धित समस्याओं के निस्तारण एवं सुझाव भी प्राप्त करेंगे।
जिलाधिकारी द्वारा विकासखण्ड विकासनगर स्थित ग्राम तौली, मुख्य विकास अधिकारी द्वारा विकासखण्ड डोईवाला क्षेत्रान्तर्गत ग्राम कंडोगल, अपर जिलाधिकारी प्रशासन द्वारा विकासखण्ड कालसी के ग्राम टिमरा, अपर जिलाधिकारी वि/रा द्वारा विकासखण्ड त्यूनी अन्तर्गत ग्राम अटाल का भ्रमण किया जायेगा। इसी प्रकार उप जिलाधिकारी ऋषिकेश द्वारा ग्राम भोगपुर, उप जिलाधिकारी सदर द्वारा सहसपुर के ग्राम रिखौली, उप जिलाधिकारी विकासनगर द्वारा ग्राम मटोगी, उप जिलाधिकारी डोईवाला द्वारा सनगांव, उप जिलाधिकारी चकराता द्वारा सैंज ग्राम का भ्रमण किया जायेगा। इसके अतिरिक्त तहसीलदार ऋषिकेश द्वारा गौहरीमाफी, तहसीलदार सदर द्वारा रायपुर क्षेत्र के अखण्डवाली भिंलग, तहसीलदार विकासनगर द्वारा ग्राम दुधई, तहसीलदार डोईवाला द्वारा ग्राम दुधली, तहसीलदार चकराता द्वारा विकासखण्ड कालसी के ग्राम चापणू का भ्रमण किया जायेगा।
उन्होंने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को अपने-अपने विभाग के खण्ड एवं ग्राम स्तरीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भ्रमण कार्यक्रम में उपस्थित रहने के निर्देश दिये ताकि जन सामान्य की समस्याओं के निस्तारण में सुगमता रहे। उन्होंने कार्यक्रम का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये ताकि अधिक से अधिक लोंगों की समस्याओं का मौके पर निस्तारण हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!