बिग ब्रेकिंग

आगरा में बवाल: पुलिस पर भारी पड़े संत्सगी, लाठी-डंडों के हमले से एसओ सहित कई पुलिसकर्मी घायल, बैकफुट पर पुलिस

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

आगरा, एजेंसी। ताजनगरी आगरा के दयालबाग क्षेत्र में अवैध कब्जा हटाने गई पुलिस-प्रशासन की टीम पर सत्संगियों ने हमला बोल दिया। सत्संगी लाठी-डंडे लेकर पुलिस के सामने आ गए। इससे मौके पर भगदड़ मच गई। लोग अपनी जान बचाकर भागने लगे। सत्संगी पुलिस टीम पर टूट पड़े। पुलिस जब तक बल प्रयोग करती तब तक सत्संगी लाठियां बरसानी शुरू कर चुके थे।
सत्संगियों के हमले में एसओ जगदीशपुरा जितेंद्र कुमार सहित कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। इसके बाद पुलिस ने भी बल प्रयोग करके सत्संगियों को पीछे खदेड़ा। पुलिस ने भगवान टॉकीज से दयालबाग जाने वाली रोड को रोक दिया। लोगों से दूसरे रास्ते से जाने के लिए कहा। इससे भगवान टॉकीज पर भारी जाम लग गया। राधा स्वामी सत्संग सभा के सत्संगी पुलिस-प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती बने हुए हैं। पुलिस-प्रशासन और सत्संगियों के बीच शनिवार से ही तनाव का माहौल बना हुआ है।
बताते चलें कि शनिवार को प्रशासन ने सत्संगियों द्वारा किए गए अवैध कब्जे में बुलडोजर चलाकर छह गेट ध्वस्त कर दिए। दिन में प्रशासन ने कार्रवाई की और रात में फिर से पहुंचे सत्संगियों ने डीइआई इंजीनियरिंग कॉलेज के सामने टेनरी वाले रास्ते पर गेट लगाकर रास्ता बंद कर दिया। उन्होंने गेट पर ताला जड़ दिया। इस दौरान बड़ी संख्या में सत्संगी मौजूद रहे।
इसे दबंगई कहें या हठधर्मिता। पुलिस व पीएसी हटते ही सत्संगियों ने आम रास्तों पर फिर कब्जे कर लिए। रास्ते बंद कर कानून का मखौल उड़ाया। जिन गेट को तोड़ा था, वहां फिर नए गेट लगा दिए हैं। पुलिस व प्रशासन ने सरकारी भूमि से जिन सत्संगियों को बेदखल किया। प्रशासन को चुनौती देते हुए फिर वहीं निर्माण खड़े कर दिए हैं। शूटिंग रेंज के पास जिस गेट को प्रशासन ने बुलडोजर से ध्वस्त किया था।
मौके से फोर्स हटते ही सत्संगियों ने रास्ते बंद कर दिए। बंद रास्ते से निकलते समय एक ग्रामीण और छात्र सत्संगियों के कोप का शिकार हो गए। खासपुर में रास्ते से हटाए गेट की जगह सत्संगियों ने लोहे के कंटीले तारों से बैरिकेडिंग कर दी। शाम को भारी संख्या में सत्संगी ध्वस्तीकरण स्थलों पर पहुंचे। हाथों में लाठी, सिर पर हेलमेट पहने हुए सत्संगियों को देख ग्रामीण घरों में छिप गए। कानून व्यवस्था संभालने के लिए शाम को कोई पुलिस व प्रशासन का नुमाइंदा मौके पर नहीं रहा।
दयालबाग में एक तरफ प्रशासन सत्संगियों को अवैध कब्जा से बेदखल करने के लिए बुलडोजर चला रहा था, दूसरी तरफ सत्संगी गेटों को दोबारा खड़े कर रहे थे। पुलिस फोर्स की आंखों के सामने कानून का मखौल उड़ा। मौके से गिरफ्तार कर सत्संगियों को पुलिस ने रात में थाने से छोड़ दिया।
ग्रामीणों ने थाना न्यू आगरा पुलिस पर सत्संगियों से मिलीभगत के आरोप लगाए। ग्रामीणों का कहना है कि थाना न्यू आगरा पुलिस सत्संगियों के हाथों बिक गई है। केस दर्ज होने के बाद भी किसी सत्संगी को गिरफ्तार नहीं किया गया। प्रशासन की कार्रवाई के बाद सत्संगी लोगों से अभद्रता व मारपीट कर रहे हैं।
सत्संगियों द्वारा पुलिस पर लाठी बरसाने से एसओ सहित पुलिसकर्मियों के घायल होने के बाद पुलिस ने बल प्रयोग करके सत्संगियों को वहां से खदेड़ा। हालांकि सत्संगी कुछ दूर जाने के बाद फिर से वहीं रुक गए। वह ग्राउंड से बाहर नहीं गए। कहीं न कहीं सत्संगी पुलिस पर भारी पड़ते दिख रहे हैं।
सत्संगियों के आक्रोशित होने के बाद पुलिस बैकफुट पर आ गई। पुलिस ने तहसील में कागज दिखाने के लिए 24 घंटे का समय दिया है। इसके बाद प्रशासन और पुलिस की टीम वापस लौट गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!