बिग ब्रेकिंग

नौ वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी: 11 राज्यों-111 शहरों को फायदा, रेड्डी बोले- रेलवे के विकास में नया अध्याय

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली राजग सरकार में देश रेलवे के विकास में एक नया अध्याय शुरू हुआ है। प्रधानमंत्री द्वारा हैदराबाद (काचीगुडा)-बेंगलुरु (यशवंतपुर) वंदे भारत एक्सप्रेस सहित नौ वंदे भारत ट्रेनों को वर्चुअली हरी झंडी दिखाए जाने के मौके पर यहां काचीगुडा रेलवे स्टेशन पर आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने यह बात कही।
उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। रेड्डी ने कहा कि एक ही दिन में नौ नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाया जाना एक रिकॉर्ड है। उन्होंने कहा कि रविवार को जिन नौ ट्रेनों का उद्घाटन किया गया, वे 111 शहरों को जोड़ती हैं, जिनमें तीर्थ केंद्र, पर्यटन स्थल, वाणिज्यिक केंद्र शामिल हैं।
हैदराबाद-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस तेलंगाना की तीसरी वंदे भारत ट्रेन है। उन्होंने कहा कि पहले शुरू की गई दो ट्रेनों में सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम और हैदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। आज शुरू की गई वंदे भारत ट्रेन तीन राज्यों तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक को जोड़ती है। केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री रेड्डी ने कहा कि मोदी सरकार तेलंगाना में रेलवे के विकास के लिए कई परियोजनाएं शुरू कर रही है।
रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन नए भारत का विजन है और प्रधानमंत्री मोदी नई प्रौद्योगिकी और नई गति को अपनाने के रेलवे के संकल्प को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। सूरत रेलवे स्टेशन पर मौजूद जरदोश ने कहा कि अहमदाबाद को जामनगर से जोड़ने वाली ट्रेन सहित विभिन्न गंतव्यों के लिए वंदे भारत (वीबी) ट्रेनों की शुरुआत देश के लिए गर्व का क्षण है।
उन्होंने कहा कि वंदे भारत ट्रेन नए भारत का विजन है कि यह ‘सबका साथ, सबका विकास’ के जरिए कैसे विकसित करने की योजना बना रहा है। जरदोश ने कहा, ‘जिन राज्यों में ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई, उनमें से आधे से अधिक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार नहीं है, लेकिन पीएम मोदी ने विकास को अपने उद्देश्य के रूप में लिया है और जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान पूरी दुनिया को दिखाया है कि ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ युवाओं और महिलाओं के योगदान के साथ आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ने वाले भारत की ताकत है।
जरदोश ने कहा कि अहमदाबाद-जामनगर मार्ग के अलावा अन्य राज्यों में वीबी ट्रेन शुरू करने के लिए लोग प्रधानमंत्री के आभारी हैं। जरदोश, जिनके पास कपड़ा मंत्रालय भी है, ने कहा कि मोदी नई तकनीक और नई गति को अपनाने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा लिए गए संकल्प को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
प्रधानमंत्री मोदी द्वारा ऑनलाइन समारोह में एक सेमी-हाई स्पीड ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के बाद केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन दूसरी एसी ट्रेन में सवार हुए। उन्होंने कहा कि केरल को और अधिक वंदे भारत एक्सप्रेस मिलेंगी। मुरलीधरन ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा भारत भर में नौ में से एक सेमी-हाई स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखाना एक खुशी का अवसर है।
यह पूछे जाने पर कि क्या राज्य को ऐसी और ट्रेनें मिलेंगी, उन्होंने कहा, निश्चित रूप से। अभी 34 ट्रेनें हैं। अभी 400 से ज्यादा आना बाकी है। मुरलीधरन के अलावा भारतीय रेलवे की यात्री सुविधा समिति (पीएसी) के अध्यक्ष पी के कृष्णदास और केरल के खेल, वक्फ और हज तीर्थयात्रा, डाक एवं टेलीग्राफ मंत्री वी अब्दुर्रहमान और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन भी नई ट्रेन में सवार थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!