बिग ब्रेकिंग

कीव पर फिर टूटा रूसी मिसाइलों का कहर, यूक्रेन के टैंक कारखाने को किया बर्बाद

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

कीव, एजेंसी। रूसी विमानों और मिसाइलों ने शनिवार को यूक्रेन की राजधानी कीव और लवीव पर कहर बरपाया। डोनेस्क, लुहांस्क और मारीपोल में भी रूसी सेना के हमले जारी हैं। काला सागर में युद्घपोत मस्कवा के डूबने के बाद रूसी सेना ने घोषणा कर अपने हमले का दायरा बढ़ाया है और वह एक बार फिर से पूरे यूक्रेन में हमले कर रही है। यूक्रेन और अमेरिका ने मिसाइल हमले से रूसी युद्घपोत के डूबने की बात कही है।
रूसी मिसाइलों का हमला कीव के दक्षिण-पूर्व इलाके में स्थित डार्निट्स्की में हुआ। तेज धमाके के साथ मिसाइलें परिसर में बनी इमारतों से टकराईं जिससे उनमें आग लग गई। कीव के मेयर ने बताया है कि इलाके में राहत और बचाव का कार्य चल रहा है। उन्होंने नुकसान की जानकारी नहीं दी है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि जिस जगह मिसाइलें दागी गईं, वह टैंकों की मरम्मत का कारखाना था। हमले में कारखाने को बर्बाद कर दिया गया है। रूस ने मीकोलईव में सेना के वाहनों की मरम्मत करने वाले एक कारखाने को नष्ट करने की बात कही है। एक अन्य घटनाक्रम में यूक्रेन की सेना ने बताया है कि बेलारूस से उड़ान भरने के बाद रूसी लड़ाकू विमानों ने पोलैंड की सीमा के नजदीक लवीव इलाके में चार क्रूज मिसाइलें दागीं लेकिन एयर डिदेंस सिस्टम ने उन्हें मार्ग में ही नष्ट कर दिया।
रूसी सेना के एस-400 एयर डिदेंस सिस्टम ने शनिवार को यूक्रेन के एमआइ-8 सैन्य हेलीकाप्टर को मार गिराया। डिदेंस सिस्टम की मिसाइल ने हेलीकाप्टर पर उस समय हमला किया जब वह यूक्रेन के उत्तर-पूर्व में बेलारूस की सीमा के नजदीक था। यह हेलीकाप्टर सेना का सामान लेकर जा रहा था, जिसमें हथियार भी हो सकते हैं।
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने शनिवार को स्वीकार किया कि युद्घ में उनकी सेना के करीब तीन हजार सैनिक मारे गए हैं और करीब दस हजार घायल हुए हैं। उन्होंने रूसी सेना के 20 हजार से ज्यादा सैनिकों को मारने का भी दावा किया। कहा कि डेढ़ महीने की लड़ाई में यूक्रेन की सेना ने रूस को भारी नुकसान पहुंचाया है। यूक्रेनी सेना के अनुसार लड़ाई में उसने रूस के 163 लड़ाकू विमान, 145 हेलीकाप्टर, 762 टैंक, 371 तोप और 1,982 बख्तरबंद वाहन नष्ट किए हैं।
जेलेंस्की ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से रूस को आतंकी राष्ट्र घोषित करने का अनुरोध किया है। कहा है कि रूस को भी उत्तर कोरिया, क्यूबा, ईरान और सीरिया जैसे आतंकवाद फैलाने वाले देशों की सूची में शामिल किया जाए। जवाब में व्हाइट हाउस ने कहा है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पर दबाव बढ़ाने के लिए अमेरिका सभी तरह के उपायों पर विचार कर रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!