शैलेश मटियानी पुरस्कार को चयनित हुए शिक्षक अशोक व मधु

Spread the love

नई टिहरी। शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने पर शिक्षकों को दिए जाने वाले शैलेश मटियानी पुरस्कार के लिए टिहरी जिले से दो शिक्षकों का चयन किया गया है। वर्तमान में टिहरी जिले के राइंका मंजकोट चौरास में जीव विज्ञान विषय के प्रवक्ता अशोक कुमार बडोनी व चंबा की आमपाटा जूनियर हाईस्कूल में प्रधानाध्यापिका मधु नेगी को शिक्षा व छात्र उन्नयन में उनके बेहतर प्रयास के लिए शैलेश मटियानी पुरस्कार के चयनित किया गया।
प्रवक्ता अशोक कुमार बडोनी ने विज्ञान ड्रामा व इंपायर अवार्ड के लिए विद्यालय के छात्रों को प्रोत्साहित किया। इंपायर अवार्ड में पिछले चार वर्षो में दो छात्र नेशनल स्तर पर पहुंचे हैं। इसके अलावा विज्ञान के अभिनव प्रयोग के लिए भी वह लगातार छात्रों को प्रेरित करते रहते हैं। मूल रूप से कंडोगी कीर्तिनगर निवासी अशोक कुमार बडोनी पिछले 17 सालों से विभिन्न कॉलेजों में कार्यरत रहे है। 2014 से वे राइंका मंजकोट चौरास में तैनात हैं।
जूनियर हाईस्कूल आमपाटा में वर्ष 2008 से प्रधानाध्यापिका के पद पर कार्यरत मधु नेगी का छात्रों में नवाचार पर विशेष जोर रहा है। मूल रूप से मधु नेगी टिहरी जिले के धारकोट प्रतापनगर निवासी हैं। उन्होंने स्कूल के छात्रों को राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करवाया। जिसके लिए उन्होंने स्वयं के प्रयास से भी छात्रों को खेल, बाल विज्ञान कांग्रेस आदि के क्षेत्र में आगे बढ़ाया। 28 साल की सेवा के दौरान उनका प्रयास छात्रों को शिक्षा की नवीन व तकनीकी जानकारी के साथ ही उन्हें विभिन्न प्रतियोगिता के लिए तैयार करना रहा। इसके अलावा स्कूल की स्वच्छता व साफ-सफाई पर भी उनका जोर रहा। निजी प्रयासों से उन्होंने विद्यालय में व्यवस्थाएं भी जुटाई। बच्चों को स्वच्छ पानी के लिए फिल्टर लगाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!