बिग ब्रेकिंग

पुरोला लव जिहाद विवाद में 19जून तक धारा 144, हिंदू संगठनों ने महापंचायत की डेट बदली

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

उत्तरकाशी। उत्तराखंड में सांप्रदायिक तनाव पर टेंशन जारी है। उत्तरकाशी जिले में पुरोला लव जिहाद विवाद पर हिंदू संगठनों का विरोध जारी है। पुरोला में 15 जून को प्रस्तावित महापंचायत के बाद उत्तराखंड सरकार की ओर से 19 जून तक धारा 144 लागू कर सख्ती की गई है। इसी के बीच हिंदू संगठना लव जिहाद विवाद पर पीछे हटने को तैयार नहीं है। यमुनाघाटी के व्यापारियों ने 15 जून को बाजार बंद करने का ऐलान किया है।
हिंदू संगठनों ने महापंचायत की डेट बदल ली है। उत्तरकाशी पहुंचे विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल के प्रदेश अध्यक्ष अनुज वालिया ने पहाड़ में लव जिहाद जैसी घटनाओं पर चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि पुरोला में महापंचायत रोकने की हिंदुओं के खिलाफ बड़ी साजिश है। महापंचायत को शांतिपूर्ण ढंग से किया जाना था, लेकिन धारा 144 लागू कर प्रशासन ने जिहादियों को संरक्षण देने का काम किया है।
धारा 144 लागू होने पर भी महापंचायत से पीछे नहीं हटेंगे। 19 जून के बाद कभी भी महापंचायत कर सकते हैं। बुधवार को उत्तरकाशी पहुंचे अनुज वालिया ने हनुमान मंदिर में विभिन्न धार्मिक संगठनों के साथ मिलकर सनातन धर्म भारतीय संस्कृति से युवकों को जोड़ने के लिए कार्यकर्ताओं का आह्वान किया।
उन्होंने कहा कि लव जिहाद को लेकर पुरोला की धरती से आज पूरे देश में बड़ा संदेश गया है। लव जिहाद के खिलाफ जो आवाज उत्तरकाशी जिले से उठी है, वह अपने आप में मिसाल है। उन्होंने कहा कि हिंदू समाज की बहू-बेटियों को लव जिहाद से बचाने के लिए शांतिपूवर्क तरीके से महापंचायत रखी गई, लेकिन जिला प्रशासन से हिंदू समाज को दबाने का काम किया है।
आज ही धारा 144 लागू कर दी गई। इससे पहले जब इतना बवाल हुआ, तब जिला प्रशासन कहां सो रहा था। वालिया ने कहा कि राज्य सरकार से ऐसे अफसरों को हटाने की मांग रखेंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रशासन ने मुस्लिम लीडर असदुद्दीन ओवैसी के दबाव आकर महापंचायत को रोका है।
सुप्रीम कोर्ट का भी अभी रोक को लेकर कोई आदेश नहीं आया है। हिंदू समाज और अपनी बहू-बेटियों के अधिकारों की लड़ाई लड़ेंगे। किसी से डरने वाले नहीं है। इस मौके पर अजय बडोला, यशपाल वशिष्ठ, सरिता पडियार, किरन पंवार, उषा जोशी, गीता गैरोला आदि थे।
पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड में
सीओ पुलिस सुरेंद्र भंडारी ने बताया कि संभावित महापंचायत को लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड में है तथा सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बल एव पीएसी तैनात की गई है। सभी के संगठनों साथ बैठक कर सहयोग की अपील की गई। एसडीएम देवानंद शर्मा ने बताया कि महा पंचायत को देखते हुए क्षेत्र में सुरक्षा की दृष्टि से धारा 144 लागू कर दी गई है व क्षेत्र के सभी संगठनों के साथ बैठक कर सुरक्षा व्यवस्था मामले में सहयोग देने की अपील की गई है साथ ही किसी भी व्यक्ति व संगठन को शांतिपूर्ण माहौल खराब नहीं करने दिया जायेगा।
पुरोला में लोगों से सौहार्द और शांति की अपील
15 जून को पुरोला में संभावित महापंचायत के चलते क्षेत्र में शांति पूर्ण व्यवस्था को लेकर बुधवार को प्रशासन ने नगर क्षेत्र में धारा 144 लागू करने के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किये हैं। प्रशासनिक अधिकारियों ने क्षेत्र के लोगों के साथ पीस बैठक कर सौहार्द और शांति की अपील की तथा धारा 144 के उल्लंघन पर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात कही।
बुधवार को अपर जिलाधिकारी तीर्थ पाल, पुलिस सीओ एसएस भंडारी व प्रशांत कुमार ने क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों व व्यापार मंडल पदाधिकारियों सहित विभिन्न सामाजिक व राजनीतिक संगठनों के साथ बैठक कर शांति व्यवस्था बनाने में सहयोग की अपील की। साथ ही धारा 144 के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
बैठक में अपर जिलाधिकारी तीर्थ पाल ने कहा कि महा पंचायत के बहाने किसी भी कीमत पर क्षेत्र का सौहार्द, शांति पूर्ण माहौल खराब नहीं होने दिया जाएगा। धारा 144 का सख्ती से पालन करने व दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही। हालांकि, महापंचायत के आयोजन को लेकर कोई संगठन बैठक में सामने नहीं आया। न ही किसी ने सार्वजनिक जिम्मेदारी ली।
पुलिस सीओ एसएस भंडारी व प्रशांत कुमार ने सभी संगठनों से क्षेत्र, जनपद तथा प्रदेश की बदनामी एवं बिगड़ते हालातों का हवाला देकर लोगों से महापंचायत को स्थगित करने की अपील की। बैठक में व्यापार मंडल अध्यक्ष बृजमोहन चौहान, सामाजिक कार्यकर्ता बलदेव असवाल आदि थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!