कोटद्वार-पौड़ी

शहर की समस्याओं को लेकर नगर आयुक्त से मिला प्रतिनिधि मंडल अलग-अलग स्थानों में ट्रेचिंग ग्राउण्ड बनाने का दिया सुझाव 

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। स्व. सरोजनी देवी लोक विकास समिति के प्रतिनिधि मंडल ने नगर आयुक्त नगर निगम कोटद्वार पीएल शाह से शहर की समस्याओं को लेकर वार्ता की। प्रतिनिधि मंडल ने एक स्थान के बजाय चालीस वार्डाें में जनसंख्या व दूरी का ध्यान रखते हुए जन सहयोग से अलग-अलग स्थानों में ट्रेचिंग ग्राउण्ड बनाने का सुझाव दिया।
प्रतिनिधि मंडल के सदस्यों ने कहा कि कोटद्वार में टे्रचिंग ग्राउंड की समस्या पिछले कई वर्षों से बनी हुई है। वर्तमान में नगर निगम के चालीस वार्डों का कूड़ा खोह नदी कि किनारे डाला जा रहा है। जिस कारण मुक्तिधाम, शशिधर भट्ट राजकीय स्पोर्टस स्टेडियम सहित आसपास की आबादी क्षेत्र में हर समय दुर्गन्ध फैली रहती है, जो विभिन्न बीमारियों का कारण बनता जा रहा है। विभिन्न सामाजिक संगठन सहित स्थानीय लोग पिछले कई सालों से ट्रेचिंग ग्राउण्ड को अन्यत्र शिफ्ट करने की मांग कर रहे है, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है। उन्होंने कहा कि पिछले लंबे समय से मोटर नगर बस अड्डे निर्माण का मामला अदालत में लंबित होने से आधुनिक बस अड्डे का निर्माण नहीं हो पा रहा है। सरकार को इस मामले में अदालत में दमदार पैरवी करनी चाहिए। दुर्घटना का कारण बन चुके नगर की संकरी सड़कों पर जहां-तहां खड़े वाहनों का मोटर नगर ही एक स्थाई समधान है। उन्होंने कहा कि सड़कों किनारे खड़ी फल व सब्जियों की रेहड़ी-ठेली के लिए स्थान निर्धारित करने की आवश्यकता है। शहर की सड़कों को आवारा पशुओं से मुक्त करवाया जाय। नगर की स्थापना के पश्चात वर्षों पूर्व जनसंख्या के लिए बनाई गई सीवर लाइनों का सुधारीकरण किया जाय। सीवर की गंदगी कोटद्वार नगर से सटे बिजनौर की सीमा में खुले में बहाई जा रही है। उत्तराखण्ड व उत्तर प्रदेश सरकारों के तालमेल से सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बनाकर समाधान किया जा सकता है।
नगर आयुक्त पीएल शाह ने प्रतिनिधि मंडल को आश्वासन देते हुए कहा कि ट्रेचिंग ग्राउण्ड की समस्या का समाधान दो माह में कर दिया जायेगा। मोटर नगर विवाद के निस्तारण के प्रयास किये जा रहे है।  रेहड़ी-ठेली की व्यवस्था सिद्धबली मार्ग पर करने, आवारा पशुओं की समस्या का जल्द समाधान करने का आश्वासन दिया। प्रतिनिधि मंडल में राजेन्द्र सिंह नेगी, नागेन्द्र उनियाल, शशिभूषण अमोली, रामकुमार अग्रवाल, प्रेर्म ंसह गुसांई, शिव प्रकाश कुकरेती, पीसी कोठारी, बलवार्न ंसह रावत, दिनेश जुयाल आदि शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!