कोटद्वार-पौड़ी

स्वरोजगार से रोजगार के 72 बेहतर विकल्प तैयार कर सकते है: वेद प्रकाश

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

स्वरोजगार से होगा क्षेत्र का विकास
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। विकास खण्ड पाबौं में स्वरोजगार शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें ग्राम्य विकास विभाग, पंचायत, उद्योग, उद्यान, कृषि एवं समाज कल्याण आदि रेखीय विभागों ने रोजगार परक योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी गई। जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश ने कहा कि स्वरोजगार के जरिए शिक्षित बेरोजगार रोजगार के 72 बेहतर विकल्प तैयार कर सकते हैं, जिससे वह क्षेत्र के अन्य लोगों को भी रोजगार उपलब्ध करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के बाहर प्राइवेट कंपनियों में कार्य करने वाले लोगों के लिए यह सुनहरा अवसर है, स्वरोजगार के माध्यम से उन्हें काम मिलेगा और क्षेत्र का विकास भी होगा।
शिविर में जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश ने कहा कि जिला प्रशासन के तत्वाधान में मुख्यमंत्री स्वरोजगार शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें अधिक से अधिक युवा सरकार की योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि रेखीय विभागों की ओर से संचालित की जा रही योजनाओं के लिए सरकार की ओर से ऋण तथा उस पर अनुदान भी मुहैया कराया जा रहा है। शिविर की अध्यक्षता करते हुए ब्लॉक प्रमुख डॉ. रजनी रावत ने कहा कि पाबौ ब्लॉक में काश्तकारों के द्वारा विभिन्न प्रकार की फसलों का उत्पादन किया जा रहा है। साथ ही यहां के लोगों के द्वारा पशुपालन के क्षेत्र में भी उत्कृष्ट कार्य किया जा रहा है। उन्होंने सभी रेखीय विभागों से ऐसे प्रगतिशील काश्तकारों और पशुपालकों को विभाग की योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ दिए जाने की पैरवी की। विभागों की ओर से ऐसे लोगों के लिए ऋण सरलीकरण करके लाभान्वित किया जाना चाहिए। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का घर-घर प्रचार कर योजनाओं से लाभान्वित होने की अपील की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से यह बेहतरीन पहल की जा रही है जिसका अधिक से अधिक लोगों को लाभ उठाना चाहिए। इस मौके पर प्रभारी खंड विकास अधिकारी पाबौ प्रवीण भट्ट, ग्रामीण वित्त समन्वयक धनंजय प्रसाद भट्ट, ब्लॉक मिशन प्रबन्धक एनआरएलएम सुनील राणा, सहायक विकास अधिकारी पंचायत मदन मोहन पहाड़ी आदि उपस्थित रहे।

17 लाख का सीसीएल स्वीकृत
शिविर में बताया गया कि एनआरएलएम योजना अन्तर्गत 20 स्वयं सहायता समूहों की सीसीएल (कैश क्रेडिट लिमिट) बनवाने हेतु आवेदन जमा किये गए थे, जिसमें 17 स्वयं सहायता समूहों को 17 लाख का सीसीएल सम्बन्धित बैंकों द्वारा स्वीकृत किया गया। इस मौके पर उद्यान विभाग को स्वरोजगार हेतु 4 आवेदन पॉली हॉउस निर्माण हेतु प्राप्त हुए। जबकि उद्योग विभाग को मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के 8 आवेदन प्राप्त हुए। वहीं कृषि विभाग के अन्तर्गत कृषि यंत्रों आदि हेतु 5 आवेदन एवं समाज कल्याण विभाग को 32 आवेदन प्राप्त हुए।

सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की
पौड़ी। विकासखंड थलीसैंण में गुरूवार को मुख्यमंत्री स्वरोजगार शिविर आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता खंड विकास अधिकारी थलीसैंण डीपी आर्य ने की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से लगाए जा रहे मुख्यमंत्री स्वरोजगार शिविर के माध्यम से युवा अपने घर और अपने गांव के भीतर ही रोजगार की संभावनाएं पैदा कर सकते हैं। उन्होंने जनपद के शिक्षित बेरोजगार युवाओं से इन शिविरों में आकर सरकार की ओर से संचालित योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। शिविर में उद्योग विभाग की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 59 आवेदन प्राप्त हुए। जिनमें पशुपालन, मुर्गी पालन, डेयरी, सिलाई तथा ब्यूटी पार्लर आदि योजनाओं के लिए आवेदन किए गए। शिविर में सीसीएल के अंतर्गत 60 से अधिक सदस्यों ने प्रतिभाग किया। साथ ही सीसीएल के तहत 25 लाभार्थियों ने आवेदन किए जिनमें से 21 के आवेदनों को जिला सहकारी बैंक थलीसैंण और बूंगीधार को अग्रिम कार्रवाई हेतु प्रेषित किया गया। शिविर में उद्यान विभाग की विभिन्न योजनाओं के लिए 5 तथा कृषि विभाग की योजनाओं का लाभ लेने के लिए 10 लोगों ने आवेदन पत्र जमा किए। इस मौके पर सहायक खंड विकास अधिकारी डी पी एस नेगी सहायक प्रबंधक उद्योग माधव सिंह रावत हिमांशु कुमार समेत संबंधित विभागों के अधिकारी कर्मचारी और क्षेत्रीय जनता उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!