उत्तराखंड

कानून का लाभ उठाएं वरिष्ठ नागरिकरू ललित मिगलानी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हरिद्वार। हाईकोर्ट नैनीताल के अधिवक्ता ललित मिगलानी ने वरिष्ठ नागरिकों के हालात पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि कानून में वरिष्ठ नागरिकों के अधिकारों के संरक्षण के साथ उनकी सुरक्षा के लिए कई प्रावधान किए गए हैं। मिगलानी ने कहा कि आज कल वरिष्ठ नागरिकों के हालात वाकई चिंताजनक है। जीवन के इस दौर में अपनों के साथ शरीर भी साथ नहीं देता। ऐसे वक्त में वरिष्ठ नागरिकों को कई प्रकार की समस्याओ का सामना करना पड़ता है। वरिष्ठ नागरिकों की तमाम समस्यायों को देखते हुए वरिष्ठ नागरिकों का भरण पोषण तथा कल्याण अधिनियम 2007 बनाया गया है। इस कानून के जरिए साठ वर्ष से अधिक के बुजुर्ग अपनी मदद खुद कर सकते हैं।
एडवोकेट ललित मिगलानी ने बताया कि वरिष्ठ नागरिक समस्याओं को दूर करने के लिए कानून का सहारा ले सकते हैं। अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के जरिए वरिष्ठ नागरिकों के अधिकारों, भरण पोषण, उत्पीड़न से सुरक्षा आदि की व्यवस्था कानून में की गयी है।
प्रदेश सरकार के निर्देश पर पुलिस ने बुजुर्गों की सुरक्षा के लिए कई दिशा निर्देश तय किए गए हैं। जैसे कि घर में नए कर्मचारी की नियुक्ति से पहले पुलिस वेरीफिकेशन कराएं। घर की कुछ अतिरिक्त चाबियां गुप्त जगह पर रखें, सीसीटीवी लगवाएं। घर के बाहर जाएं तो पड़ोसी और चौकीदार को सूचना और मोबाइल नंबर दें। एटीएम का पासवर्ड, ओटीपी किसी को भी न बताएं। अज्ञात व्यक्ति द्वार पर हों तो किसी सूरत में दरवाजा न खोलें। रुपये-पैसे, संपत्ति की चर्चा करते समय ध्यान रखें नौकर पास में न हों। इसके अतिरिक्त कुछ विशेष प्रावधान भी किए गए हैं। जिसमें अति वरिष्ठ नागरिकों के लिए पांच लाख रुपये तक की आय गैर कर योग्य है। गंभीर बीमारी से पीडित वरिष्ठ नागरिक धारा 80 डीडीबी के तहत 60 हजार रुपये तक कर कटौती का लाभ उठा सकते हैं। एयर इंडिया हवाई यात्रा पर 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को किराये में 50 फीसद की टूट देता है। एक्सप्रेस, सुपरफास्ट, राजधानी, शताब्दी, जनशताब्दी, दूरंतो ट्रेनों पर 60 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुष अ‍ैर 58 वर्ष से अधिक की महिलाओं को क्रमश: 40 और 50 फीसद टूट मिलती है। एनआइसीएल 60-80 वर्ष की आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए वरिष्ठ मेडिक्लेम पलिसी प्रदान करती है। अस्पताल में भर्ती होने पर अधिकतम बीमा राशि एक लाख और गंभीर बीमारी के लिए दो लाख रुपये है। 65 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक प्राथमिकता के आधार पर बीएसएनएल टेलीफोन पंजीकरण के लिए पात्र हैं। पंजीकरण शुल्क भी माफ है। वरिष्ठ नागरिकों को साइबर सुरक्षा प्रदान करने के लिए भी कदम उठाए गए हैं। अनलाइन शपिंग सुरक्षित वेबसाइट्स से ही करें। किसी भी ई-मेल का जवाब देने से पहले पड़ताल कर लें। बैंक व अन्य पासवर्ड किसी से साझा न करें और समय-समय पर बदलते रहें। एटीएम कार्ड का कोड किसी को न बताएं। जरूरत होने पर 100 या 112 नंबर पर कल कर पुलिस से मदद ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!