उत्तराखंड

श्री नानकमत्ता साहिब प्रबंधक कमेटी की बैठक कार्यों पर चर्चा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

रुद्रपुर। नानकमत्ता गुरुद्वारा श्री नानकमत्ता साहिब की प्रबंधक कमेटी की बैठक में रुके हुए विकास कार्यों के साथ ही विभिन्न कार्यों पर चर्चा कर प्रस्ताव पारित किए गए। देर शाम तक चली बैठक में सर्वसम्मति से पूर्व कमेटी द्वारा अधूरे छोड़े गये निर्माण कार्य पूरे किए जाने पूरा करने का निर्णय लिया। जिसमें गुरु नानक कन्या इंटर कलेज के भवन के निर्माण, पुराना पार्किंग स्थल की छत और अधूरी दुकानों को पूर्ण किये जाने पर विचार किया गया।
मंगलवार को गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी श्री नानकमत्ता साहिब के प्रबंधक कमेटी के सदस्यों की बैठक कमेटी के अध्यक्ष ड़ हरबंस सिंह चुघ की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस दौरान गुरुद्वारा साहिब में बड़ी संख्या में चढाये जाने वाले रुमाला की पुनरू बिक्री किए जाने का निर्णय लिया गया। रुमालों की बिक्री लाइब्रेरी से किये जाने तथा रुमाला की पुन: बिक्री से प्राप्त भेंटा धनराशि से एक पृथक कोष तैयार किया जायेगा। इस फंड का उपयोग सिख बच्चों की शिक्षा में किये जाने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा तराई क्षेत्र से अमृतसर एवं चंडीगढ़ के लिए सीधी रेलगाड़ियों की मांग के लिए गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने प्रस्ताव पारित किया। कहा कि आनंद कारज के माध्यम से होने वाले सिख विवाह को विधिक मान्यता विषयक आनंद विवाह अधिनियम उत्तराखंड सरकार में भी पास किया जाए। राज्य सरकार से इसे उत्तराखंड में भी लागू करने का अनुरोध करने का निर्णय लिया। जनवरी 2023 की अमावस्या में बच्चों के लिए दस्तारबंदी का कार्यक्रम तथा 5 फरवरी 2023 को भाई सहजपाल सिंह की अगुवाई में अमृत प्रचार संगत का महान समागम श्री नानकमत्ता साहिब गुरुद्वारे में आयोजित कराये जाने का निर्णय लिया गया। गुरुद्वारा साहिब की लगभग 100 एकड़ भूमि पर यूकेलिप्टस का प्लांटेशन लगाने एवं गुरुद्वारा साहिब आने वाले अतिथियों का स्वागत सरोपे के रूप में धार्मिक साहित्य देकर करने का निर्णय लिया गया।
ये रहे बैठक में मौजूदरू बैठक का संचालन कमेटी के महासचिव अमरजीत सिंह ने किया। यहां सचिव हरभजन सिंह, जोगेन्दर सिंह, देवेन्दर सिंह, निर्मल सिंह, गुरवन्त सिंह सोनी, प्रतपाल सिंह, राजेन्दर सिंह, सुखदेव सिंह, चरनजीत सिंह, पलविंदर सिंह आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!