देश-विदेश

शुरू हुआ कोरोना वायरस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेन्सी। कोरोना वायरस की वैक्सीन पर जीत हासिल करने के लिए पूरी दुनिया के वैज्ञानिकों ने अपनी पूरी ताकत लगा दी है। कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ रहे संक्रमण के बीच जहां इसके इलाज प्रक्रिया में भी तरह-तरह की सकारात्मक स्थिति देखने को मिली है, तो वहीं वैक्सीन के लिए किए जाने वाले ट्रायल ने भी जो परिणाम दिए हैं उससे वैज्ञानिकों का हौसला और बढ़ा है। इसी बीच ऑस्ट्रेलिया में एक यूएस कंपनी ने कोरोना वायरस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू कर दिया है। आइए इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।
यूएस बायो टेक्नोलॉजी कंपनी ने शुरू किया ट्रायल
यूएस की जिस कंपनी के द्वारा इसका ट्रायल किया जा रहा है, उसका नाम नोवावैक्स है। कंपनी को उम्मीद है कि इस ह्यूमन ट्रायल के शुरुआत के बाद अगर यह पूरी तरीके से सफल रहा तो इस साल के अंत तक कोरोना वायरस की वैक्सीन को तैयार करने में बड़ी जीत हासिल हो सकती है।
कंपनी के रिसर्च प्रमुख डॉक्टर ग्रेगोरी ग्लेन ने कहा कि मेलबर्न और ब्रिसबेन में 131 वालंटियर पर यह ट्रायल शुरू हो चुका है। इन लोगों पर वैक्सीन की सेफ्टी और उसके प्रभाव का अध्ययन किया जाएगा। मेलबर्न के मैरीलैंड स्थित नोवावैक्स हेडक्वार्टर से एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए रिसर्च प्रमुख ने इस बात की भी जानकारी दी कि हम वैक्सीन के संभावित प्रभाव के आधार पर अभी से तैयारी कर चुके हैं। अगर यह प्रभावी तरीके से काम करती है तो हम इस साल के अंत तक बड़े पैमाने पर इसकी खुराक को तैयार करना शुरू कर सकते हैं। आपको बता दें कि नोवावैक्स एक अमेरिकन वैक्सीन विकसित करने वाली कंपनी है। इसका मुख्यालय मैरीलैंड में स्थित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!