कोटद्वार-पौड़ी

पीएमजीएसवाई सड़कों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दे : डीएम

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने कार्यशाला में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि सड़कों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दे और समय पर सड़कों का कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पीएमजीएसवाई के माध्यम से ही ग्रामीण लोग सड़कों से जुड़े हैं, जिससे उनका आर्थिक विकास हो रहा है। पीएमजीएसवाई के स्थापना के बाद से जनपद में 287 सड़कों का कार्य प्रारम्भ किया गया, जिसमें 225 कार्य पूर्ण किये जा चुके हैं। वर्तमान में जनपद में 269 बसावटे चिन्हित थी, जिसमें 249 बसावटों में सड़के पहुंच चुकी है। उन्होंने कहा कि पीएमजीएसवाई के अंतर्गत पहाड़ों में 250 जनसंख्या वाले बसावटों को जोड़ा जाता है, जबकि मैदानों में यह आंकड़ा 500 का है।
जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में शनिवार को उत्तराखंड ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण की ओर से आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत एक दिवसीय ग्रामीण सड़क कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में पीएमजीएसवाई के सामुदायिकता अनुबंध के तहत महिला मंगल दलों, युवक मंगल दलों, स्वयं सहायता समूहों के सहयोग से सड़कों का कार्य, सौदर्यीकरण एवं मरम्मत के माध्यम से रोजगार देने पर चर्चा की गयी। इस दौरान जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि मेरी सड़क ऐप का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधीक्षण अभियंता को निर्देशित किया कि जो डिवीजन अपने लक्ष्यों को समय पर पूर्ण करते हैं, उन्हें पुरस्कृत करें।
पीएमजीएसवाई अधीक्षण अभियंता एसके बनियाल ने कहा कि आजादी के 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर मनाए जा रहे अमृत महोत्सव में जनपद भर के ग्रामीण मार्गों के दोनों ओर रिक्त पड़ी भूमि पर वृक्षारोपण अभियान चलाकर 1420 पौध लगाई जा चुकी हैं, इसमें जनपद गढ़वाल राज्य में प्रथम स्थान पर हैं। उन्होंने कहा कि जनपद में आपदा की दृष्टि से संवेदनशील स्थानों पर जेसीबी तैनात की गई हैं। पीएमजीएसवाई को ग्रामीण क्षेत्रों की रीढ़ भी कहा जाता है। इस अवसर पर पीएमजीएसवाई के सीनियर कंसलटेंस डॉ. एसडी तिवारी, ईई पीएमजीएसवाई श्रीनगर वीडी जोशी, ईई श्रीनगर-2 अरुण बहुगुणा, ईई सतपुली जगदीश सिंह, एई श्रीनगर संदीप सिंह, एई बैंजरों प्रभात रंजन सहित मनोज सिंग, राम सिंह, सुभाष प्रसाद, गजेंद्र कुमार, मुकेश कुमार, सुशील रावत, शिव कुमार, राजपाल सिंह अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!