बिग ब्रेकिंग

अब भी नहीं लगवाया है टीका? दिल्ली में कोरोना से जान गंवाने वालों में 70: को नहीं लगी थी वैक्सीन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। राजधानी दिल्ली में कोविड की तीसरी लहर चल रही है। उसके बाद भी अगर आपने अभी तक कोविड टीका नहीं लगवाया है तो ये आंकड़े आपको डराने वाले हो सकते है। दिल्ली में बीते चार दिनों में 97 लोगों की मौत हुई है। उसमें 70 लोग ऐसे है जिन्होंने कोविड टीके की एक भी डोज नहीं ली थी। जिन 27 लोगों ने कोविड का टीका लगवाया था, उसमें 19 ऐसे थे जिन्होंने सिर्फ एक डोज लगवाया था।
राजधानी में बीते कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही थी। बुधवार को दिल्ली में 40 लोगों की मौत हुई। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने 9 से 12 जनवरी के बीच मरने वालों लोगों को लेकर एक अध्ययन किया। जिसमें पाया कि मरने वालों में 50 फीसदी लोग ऐसे है जो किसी न किसी दूसरी बीमारी से ग्रसित थे। उसमें 70 लोग ऐसे जिन्होंने कोविड टीके की एक भी डोज नहीं लगवाई थी। पांच दिनों में 7 ऐसी मौत भी है जिनकी उम्र 18 साल से कम थी।
स्वास्थ्य विभाग ने पाया है कि लोग अस्पताल पहुंचने में देरी कर रहे है। कुल मौतों में करीब 40 फीसदी लोग की अस्पताल पहुंचने के अगले 48 घंटे के भीतर मौत हो गई। दीपचंद बंधू अस्पताल में एक महिला की मौत के अगले दिन कोरोना रिपोर्ट कोरोना पजिटिव इसी तरह डीडीयू अस्पताल में एक 13 साल के बच्चे की मौत 24 घंटे के अंदर हो गई। डीडीयू में ही एक महिला को 11 जनवरी को भर्ती कराया गया, उसी दिन उसकी मौत हो गई। बाबा साहेब अंबेडकर अस्पताल में एक 10 साल के बच्चे को 10 जनवरी को अस्पताल आएं, 11 जनवरी को मौत हो गई। दोनों बच्चों के मामले में उन्हें 3-4 दिन से बुखार, कफ, सीने में दर्द के साथ सांस लेने में तकलीफ थी।
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक मरने वालों में सबसे ज्यादा दूसरी बीमारी से ग्रसित लोग है। उसमें किडनी, हृदय रोग, लीवर, श्वसन तंत्र और र्केसर जैसी गंभीर बीमारी से ग्रसित लोग ज्यादा शामिल है। ऐसे लोगों ने कोविड का टीका भी नहीं लगवाया है। स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों को कहा है कि अगर कोई कोरोना संक्रमित दूसरी बीमारी से ग्रसित है तो उसका इलाज उसका विशेषज्ञ डक्टर ही करेगा। जिससे मौतों की संख्या को कम किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!