कोटद्वार-पौड़ी

कोटद्वार में दिन भी जल रही स्ट्रीट लाइटें

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। कोटद्वार नगर निगम क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर स्ट्रीट लाइट चौबीस घंटे जल रही है लेकिन नगर निगम विभाग के अधिकारी इसकी सुध लेने को तैयार नहीं हैं। निगम की लापरवाही के कारण सरकार के ऊर्जा संरक्षण के दावों व मुहिम को झटका लग रहा है। लापरवाही का आलम यह है कि शहर में पथ प्रकाश के लिए लगाई स्ट्रीट लाईटें दिन रात जल रही है। दिन रात जल रही स्ट्रीट लाइट को देखने व बंद करने का समय भी नगर निगम अधिकारियों व कर्मियों के पास नहीं है।
राज्य सरकार ने बिजली की खपत को कम करने के लिए एलईडी लाइट को लगाने का फैसला लिया है। एलइडी लाइट की कीमत साधारण बल्ब और ट्यूब लाइट से अधिक जरूर होती है, लेकिन बिजली की खपत कम होने के कारण राज्य सरकार ने नगर निकायों को इसका प्रयोग पथ प्रकाश व्यवस्था में करने के निर्देश दे रखे हैं। लेकिन कोटद्वार नगर निगम एलइडी लाइट लगाकर भी बिजली की खपत को कम करने के राज्य सरकार के सपने को साकार नहीं कर रहा है। लापरवाही का आलम यह है कि कोटद्वार शहर में पथ प्रकाश के लिए लगाई एलइडी लाइटें दिन-रात जल रही है। दिन रात जल रही स्ट्रीट लाइट को देखने व बंद करने का समय भी नगर निगम कर्मियों के पास नहीं है। कोटद्वार नगर निगम के काशीरामपुर तल्ला मार्ग, रतनपुर और विशनपुर में कई दिनों से दिन-रात स्ट्रीट लाइट जल रही है। स्थानीय लोग कई बार नगर निगम से शिकायत भी कर चुके है, लेकिन जिम्मेदार इस ओर ध्यान देने को तैयार नहीं है। स्थानीय लोगों का कहना है कि नगर निगम की लापरवाही के चलते स्ट्रीट लाइटों के दिन-रात जलने से उनमें खराबी आ जाती हैं। जिससे सड़कों पर रात के समय अंधेरा पसर जाता है। उधर, नगर निगम के नगर आयुक्त पीएल शाह का कहना है कि कर्मचारियों को स्ट्रीट लाइट समय पर जलाने और बंद करने के निर्देश दिये जायेगें।

बर्बाद हो रही बिजली
कोटद्वार। नगर निगम द्वारा संचालित शहर की स्ट्रीट लाइट दिन में भी कई जगह जलती देखी जा रही है। दिन के समय स्ट्रीट लाइट जलने से बिजली बर्बाद हो रही है। निगम अफसरों को इस पर संज्ञान लेना चाहिए। गर्मी में बिजली की डिमांड बढ़ जाती है और अधिकांश कॉलोनियों में लोगों को बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। कई कॉलोनियों में निगम के स्ट्रीट पोल पर दिन के समय भी लाइट जलती रहती है। एक ओर ऊर्जा संरक्षण पर जोर दिया जा रहा है वहीं दूसरी ओर नगर निगम इसके प्रति बेपरवाह बना हुआ है। शहर में कई जगह दिन में भी स्ट्रीट लाइट जलती देखी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!