देश-विदेश

आर्टिकल 370 हटने के बाद कश्मीर में कम हुईं आतंकी घटनाएं: सरकार ने संसद में बताया

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। आर्टिकल 370 हटने के बाद कश्मीर में आतंकी घटनाओं में कमी आई है। केंद्र सरकार ने मंगलवार को संसद में इस बारे में एक बार फिर से आंकड़े पेश किए हैं। गृह मंत्रालय की तरफ से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में बताया कि जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म होने के बाद से इस केंद्र शासित प्रदेश में आतंकवाद से संबंधित घटनाएं इस साल घटकर 206 हो गई हैं जो 2019 में 255 थीं।
दरअसल, बीजेपी सांसद रतन लाल कटारिया के एक सवाल के जवाब में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि अगस्त 2019 से जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा में काफी सुधार हुआ है और आतंकवादी घटनाओं में उल्लेखनीय कमी आई है। सुरक्षा ग्रिड को और मजबूत किया गया है और सीमा पार से आतंकवादियों की घुसपैठ में भी काफी कमी आई है। सवाल के के लिखित उत्तर में उन्होंने बताया कि इस साल पांच दिसंबर तक 206 आतंकी घटनाएं हुई हैं।
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने यह भी बताया कि पिछले 12 महीनों के दौरान 165 आतंकवादी मारे गए जबकि 14 आतंकवादी पकड़ में आए। आंकड़ों का हवाला देते हुए राय ने यह भी कहा कि 2018 में, अनुच्टेद 370 को निरस्त करने से पहले जम्मू-कश्मीर में 417 आतंकी घटनाएं हुई थीं। 2021 में यह संख्या लगभग 50: गिर गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!