बिग ब्रेकिंग

इमरान की पारी का अंत, पवेलियन वापिस

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

शहबाज शरीफ को चुनाव लड़ने की अनुमति मिली तो इस्तीफा देंगे इमरान खान के सांसद
इस्लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्तान की सियासत में देर रात काफी उठापटक हुई। अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से बचने के लिए संसद के स्पीकर, डिप्टी स्पीकर ने अपने पद तक से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद रात करीब 12:40 पर मतदान हुआ और विपक्ष के पक्ष में 174 वोट पड़े। इसी के साथ इमरान खान सत्ता से बाहर हो गए। संयुक्त विपक्ष ने शहबाज शरीफ को और इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने शाह मोहम्मद कुरैशी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है। सोमवार को विशेष सत्र के दौरान नए प्रधानमंत्री को चुना जाएगा। 342 सदस्यीय नेशनल असेंबली में बहुमत के लिए 172 मतों की आवश्यकता है।
सत्ता से बाहर हुए इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने एलान किया है कि अगर प्रधानमंत्री पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार शहबाज शरीफ को चुनाव लड़ने की अनुमति दी गई तो पीटीआई के सभी सांसद सोमवार को इस्तीफा दे देंगे। यह एलान पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने पार्टी की कोर कमेटी की बैठक के बाद किया। उन्होंने कहा कि अगर शहबाज शरीफ के नामांकन दस्तावेजों पर हमारी आपत्तियों को नहीं सुना गया तो हम कल इस्तीफा दे देंगे।
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और पूर्व मंत्रियों के नामों को एग्जिट कंट्रोल लिस्ट (ईसीएल) में शामिल करने और कथित धमकी वाले पत्र की जांच का निर्देश देने का अनुरोध करने वाले एक आवेदन पर इस्लामाबाद हाईकोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा। यह याचिका मौलवी इकबाल हैदर ने दाखिल की है। उन्होंने इमरान खान, फवाद चौधरी, शाह महमूद कुरैशी, कासिम सूरी और असज मजीज का नाम ईसीएल में रखने की मांग की है।
इमरान खान की पाकिस्तान की सरकार से रवानगी होने और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की देश वापसी की अटकलों के बीच लंदन में दोनों नेताओं के समर्थकों के बीच झड़प होने की जानकारी सामने आई है। प्रधानमंत्री पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार शहबाज शरीफ के खिलाफ 14 अरब पाकिस्तानी रुपये की मनी लन्ड्रिंग के आरोपों की जांच कर रहे संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) का एक शीर्ष अधिकारी इमरान खान के सरकार से बाहर होने के बाद अनिश्चितकाल के लिए छुट्टी पर चला गया है। रविवार को एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार एफआईए-लाहौर के प्रमुख मोहम्मद रिजवान की 11 अप्रैल 2022 से टुट्टी पर जाने की अर्जी को स्वीकार कर लिया गया है। बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा है कि हर असंवैधानिक तरीका अपनाने के बाद भी इमरान खान हमें रोक नहीं सके। लोकतंत्र की जीत हुई है। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अटर्नी जनरल खालिज जावेद ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा कि मैंने देश की सेवा करने के लिए अपनी ओर से पूरा प्रयास किया। मैं फरवरी 2020 से देश के अटर्नी जनरल के पद पर सवाएं दे रहा था। इसके लिए मैं इमरान खान का आभारी रहूंगा। अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के बाद सत्ता खोने वाले इमरान खान ने अपनी पार्टी पीटीआई के संसदीय बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता है। दूसरी ओर, नेशनल असेंबली सचिवालय ने स्पष्ट किया है कि डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी ने अपने पद से इस्तीफा नहीं दिया है। सूरी ने पहले अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि हमारा देश 1947 में आजाद हुआ था लेकिन सत्ता परिवर्तन की विदेशी साजिश के खिलाफ आज एक बार फिर स्वतंत्रता की लड़ाई शुरू हुई है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि इस देश के लोगों ने हमेशा अपनी संप्रभुता और लोकतंत्र की रक्षा की है। इमरान खान की सरकार के सत्ता से बाहर होने और नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस बीच एक मुद्दा यह भी सामने आ रहा है कि क्या नई सरकार भारत के साथ संबंधों को सामान्य करने पर काम करेगी। इसे लेकर विपक्ष के पीएम उम्मीदवार शहबाज शरीफ ने कहा है कि कश्मीर मुद्दे का समाधान नहीं होने तक भारत के साथ संबंध सामान्य नहीं होंगे। वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ चल रहे मामलों को लेकर शहबाज ने कहा कि उनमें कानून के अनुसार कार्यवाही जारी रहेगी। संयुक्त विपक्ष की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार शहबाज शरीफ ने रहा है कि पाकिस्तान की नई सरकार आगे बढ़ना चाहती है और बदले की राजनीति नहीं करना चाहती है। पाकिस्तान में संयुक्त विपक्ष ने नए प्रधानमंत्री के चेहरे पर अपनी मुहर लगा दी है। विपक्ष ने पीएमएल-एन नेता शहबाज शरीफ को अपना नेता चुना है। खबरों के मुताबिक, उन्होंने नामांकन भी कर दिया है। पाकिस्तान की नई सरकार में बिलावल भुट्टो विदेश मंत्री का कार्यभार संभाल सकते हैं। जियो न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उनके नाम पर लगभग सहमति बन गई है। इमरान खान और उनके मंत्रियों के नाम एक्जिट कंट्रोल लिस्ट में रखने वाली याचिका पर इस्लामाबाद कोर्ट में सोमवार को सुनवाई होगी। दरअसल, इस्लामाबाद हाईकोर्ट में इस पर याचिका दायर की गई थी। जिस पर सोमवार को सुनवाई होनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!