देश-विदेश

21 अक्तूबर को होगी मानवरहित गगनयान की पहली टेस्टिंग उड़ान, करफड प्रमुख ने दी जानकारी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

चेन्नई, एजेंसी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (करफड) 21 अक्तूबर को गगनयान मिशन के हिस्से के रूप में पहले मानव अंतरिक्ष मिशन के क्रू मॉड्यूल एस्केप सिस्टम का परीक्षण करने के लिए अपनी पहली उड़ान प्रदर्शित करने की तैयारी में है। इसरो प्रमुख एस.सोमनाथ के अनुसार इसरो के सबसे भारी रॉकेट एलवीएम-3 का उपयोग करके क्रू मॉड्यूल एस्केप सिस्टम का मानव रहित परीक्षण उड़ान मिशन श्रीहरिकोटा के अंतरिक्ष बंदरगाह से होगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए तैयारी का काम चल रहा है। क्रू एस्केप सिस्टम के प्रदर्शन को प्रदर्शित करनेवाली फ्लाइट टेस्ट व्हीकल एबॉर्ट मिशन-1 (टीवी-डी-1) की तैयारी एसडीएससी-शार रेंज में पूरे जोरों पर है।
उन्होंने कहा कि पहला मानव रहित परीक्षण मिशन टीवी-डी1 21 अक्तूबर को होगा, जिसके बाद पहले मानव उड़ान मिशन से पहले सिस्टम का परीक्षण करने के लिए तीन और परीक्षण उड़ानें टीवी-डी-2, टीवी-डी-3 और टीवी-डी-4 होंगी। केंद्रीय अंतरिक्ष, विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने पहले नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा था कि गगनयान मिशन से पहले कई परीक्षण उड़ानों में से पहला झ्र अंतरिक्ष में भारत का पहला मानव मिशन 21 अक्तूबर को होगा। परीक्षण का उद्देश्य ‘क्रू मॉड्यूल’ या वाहन के उस हिस्से का परीक्षण करना है जहां भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को रखा जाएगा।
परीक्षण में मॉड्यूल को बाहरी अंतरिक्ष में लॉन्च करना और इसे पृथ्वी पर वापस लाना तथा बंगाल की खाड़ी में टचडाउन के बाद इसे पुनप्र्राप्त करना शामिल है। उन्होंने कहा कि नौसेना कर्मियों ने मॉड्यूल को पुनप्र्राप्त करने के लिए पहले ही मॉक ऑपरेशन शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि क्रू मॉड्यूल के साथ-साथ एक ‘क्रू एस्केप’ सिस्टम भी होगा। यदि अंतरिक्ष में चढ़ते समय अंतरिक्ष यान को किसी समस्या का सामना करना पड़ता है तो इस एस्केप सिस्टम से चालक दल को अलग करने और सुरक्षित रूप से समुद्र में वापस लाने की उम्मीद की जाती है, जहां से उन्हें नौसेना कर्मियों द्वारा निकाला जाएगा। गौरतलब है कि गगनयान मिशन अगले साल की दूसरी तिमाही में होने की उम्मीद है।
इससे पहले, विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) के निदेशक डॉ. एस.उन्नीकृष्णन नायर ने कहा था कि इसरो इस महीने श्रीहरिकोटा से गगयान का पहला बड़ा मिशन रवाना करेगा। हाल ही में इसरो में आईआईटी-मद्रास के 12 पूर्व छात्रों को सम्मानित करते हुए ‘ओवर द मून विद टीम चंद्रयान-3’ नामक एक कार्यक्रम के दौरान अपने परिसर में आईआईटी-मद्रास के छात्रों और सरकारी स्कूलों एवं कॉलेजों के छात्रों को संबोधित करते हुए डॉ. उन्नीकृष्णन ने कहा था,”अगले महीने हम आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से गगनयान का पहला बड़ा मिशन शुरू करेंगे। हम इन-फ्लाइट सिस्टम का प्रदर्शन करने जा रहे हैं। मानवयुक्त मिशनों में, यह मिशन की सफलता नहीं है बल्कि चालक दल की सुरक्षा भी मायने रखती है।”
उन्होंने कहा,”हम परीक्षण कर रहे हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि एस्केप सिस्टम की विश्वसनीयता बहुत अधिक हो। एस्केप सिस्टम को ट्रांसोनिक परिस्थितियों में सक्रिय किया जाएगा जो कि मैक 1.2 है और हम प्रदर्शित करेंगे कि चालक दल को कैसे बचाया जाएगा।” उन्होंने कहा,”हम सभी उस मिशन का इंतजार कर रहे हैं।” इसरो ने कहा कि पहले मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन गगनयान के हिस्से के रूप में पहला विकास उड़ान परीक्षण वाहन (टीवी-डी-1) तैयारी के अंतिम चरण में है। इसरो ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर होगा। समग्र गगयान कार्यक्रम के लिए एक लगभग पूर्ण प्रणाली के रूप में उड़ान परीक्षण के लिए एकीकृत किया गया है। परीक्षण वाहन एक एकल-चरण लिक्विड रॉकेट है जिसे इस निरस्त मिशन के लिए विकसित किया गया है।
पेलोड में क्रू मॉड्यूल (सीएम) और क्रू एस्केप सिस्टम (सीईएस) के साथ उनके तेजी से काम करने वाले ठोस मोटर, सीएम फेयरिंग (सीएमएफ) और इंटरफेस एडेप्टर शामिल हैं। यह उड़ान गगनयान मिशन में आई 1.2 की मैक संख्या के अनुरूप आरोहण प्रक्षेपवक्र के दौरान निरस्त स्थिति का अनुकरण करेगी। इसरो ने कहा कि सीएम के साथ सीईएस को लगभग 17 किमी की ऊंचाई पर परीक्षण वाहन से अलग किया जाएगा। इसके बाद, सीईएस को अलग करने और पैराशूट की श्रृंखला की तैनाती के साथ शुरुआत करते हुए निरस्त अनुक्रम को स्वायत्त रूप से निष्पादित किया जाएगा, जो अंतत: श्रीहरिकोटा के तट से लगभग 10 किमी दूर समुद्र में सीएम के सुरक्षित टचडाउन के साथ समाप्त होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!