कोटद्वार-पौड़ी

लड़खड़ाने लगी अपणि सरकार

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-जनता की सुविधा के लिए शुरू हुआ अपणि सरकार पोर्टल दे रहा परेशानी
-कई सीएससी सेंटर में ठीक से काम नहीं कर रहा है पोर्टल, आमजन भटक रहे दर-दर
जयन्त प्रतिनिधि।
बीरोखाल/कोटद्वार : सरकार की विभिन्न सेवाओं के लिए एक क्लिक पर आवेदन करने को राज्य सरकार ने पिछले माह ही अपणि सरकार पोर्टल लॉन्च किया। हालांकि, पोर्टल चलने से पहले ही लड़खड़ाने लगा है। कई सीएससी सेंटरों में यह पोर्टल ठीक से काम नहीं कर रहा है, जिस कारण आमजन को छोटी-छोटी समस्याओं के निस्तारण को दर-दर भटकने को मजबूर होना पड़ रहा है।
दरअसल, गत 17 नवंबर को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश में अपणि सरकार पोर्टल लॉन्च किया था। इसका मकसद था कि आमजन घर बैठे विभिन्न विभागों से संबंधित सेवाओं के लिए आवेदन कर सकें। उम्मीद थी लोगों को अब छोटी-छोटी समस्याओं के निस्तारण व सरकारी योजनाओं को आवेदन के लिए विभागों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। लेकिन, सरकार का यह प्रयास तकनीकी दिक्कतों के चलते विफल साबित हो रहा है। जनपद पौड़ी में ही आमजन सीएससी सेंटरों में इस पोर्टल की मदद से योजनाओं के लिए आवेदन करने को जा रहे हैं, लेकिन उन्हें हर बार मायूस होकर लौटना पड़ रहा है। आमजन का कहना है कि पिछले करीब एक माह से यही समस्या बनी हुई है, जिसका निस्तारण नहीं किया जा रहा है।
बाक्स
गौरा कन्या धन योजना को आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक और पोर्टल दे रहा धोखा
बता दें कि 12वीं पास छात्राओं के लिए गौरा कन्या धन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर तय की गई थी। हालांकि, 17 नवंबर को जब ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल बंद कर अपणि सरकार पोर्टल शुरू किया गया तो उक्त आवेदन की तिथि को बढ़ाकर पहले सात दिसंबर और फिर 17 दिसंबर कर दिया गया। लेकिन अपणि सरकार पोर्टल के ठीक से काम न कर पाने के कारण छात्राएं इस बढ़ी हुई तिथि का भी लाभ नहीं ले पा रही हैं। बताया जा रहा है कि तकनीकी दिक्कत के चलते छात्राएं उक्त पोर्टल की मदद से आवेदन नहीं कर पा रही हैं।

ठीक से काम करे पोर्टल तो घर बैठे मिलेंगी 75 सेवाएं
मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार यदि अपणि सरकार पोर्टल ठीक से काम करता है तो लोगों को चरित्र प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र, रोजगार पंजीकरण, वृद्धावस्था, विधवा व दिव्यांग पेंशन आदि सेवाओं के लिए विभिन्न दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि एक क्लिक पर आमजन घर बैठे इन सेवाओं के लिए आवेदन कर पाएंगे और यह भी देख पाएंगे कि उनके आवेदन पर कार्य हो भी रहा है या नहीं। इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार की मंशा तो अच्छी है, लेकिन इन तकनीकी दिक्कतों की ओर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। जिससे जनता सेवाओं का लाभ उठा सके।

पोर्टल पर आवेदन करने में परेशानी की शिकायत आ रही हैं। अभी पोर्टल पर काम चल रहा है, जिस वजह से ऐसा हो रहा है। हालांकि, इस संबंध में उच्चाधिकारियों को भी बताया जा रहा है। जल्द ही समस्या का निस्तारण कर लिया जाएगा।
मनमोहन सिंह, ई-डिस्ट्रिक्ट सहायक, पौड़ी गढ़वाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!