कोटद्वार-पौड़ी

बीमार कर रही सूरज की तपन, डायरिया व उल्टी दस्त के बढ़े मरीज

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पिछले एक सप्ताह से 42 डिग्री सेंटीग्रेड के पार पहुंच रहा शहर का तापमान
राजकीय बेस अस्पताल के साथ ही निजी अस्पतालों में बढ़े मरीज
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : सूरज की तेज तपन ने आमजन को बीमार करना शुरू कर दिया है। गर्मी के बीच राजकीय बेस अस्पताल कोटद्वार में डायरिया व उल्टी-दस्त के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। हर रोज चार से पांच सौ मरीज अस्पताल की ओपीडी में उपचार के लिए पहुंच रहे हैं। चिकित्सक मरीज व उनके तीमारदारों को धूप व लू से बचने की सलाह दे रहे हैं। वहीं, क्षेत्र के निजी अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है।
गढ़वाल के प्रवेश द्वार कोटद्वार में लगातार गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। पिछले चार दिन से तापमान 42 डिग्री सेंटीग्रेड के पार पहुंच रहा है। ऐसे में शरीर को झुलसाने वाली धूप व लू के थपेड़े आमजन की सेहत को बिगाड़ने लगे हैं। सुबह से अस्पताल में ओपीडी की पर्ची बनवाने वालों की लंबी-लंबी लाइनें नजर आ रही हैं। अस्पताल में अधिकांश मरीज उल्टी-दस्त, डायरिया व बुखार के पहुंच रहे हैं।
बॉक्स समाचाचार
भीषण गर्मी में रहें सावधान
बेस चिकित्सालय के वरिष्ठ फिजीशियन डा. जेसी ध्यानी मरीजों को गर्मी के मौसम में सावधान रहने की सलाह दे रहे हैं। चिकित्सक का कहना है कि ऐसे मौसम में खानपान पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। साथ ही बुजुर्ग व बच्चों को तेज धूप में घर से बाहर निकलने से परहेज करना चाहिए।

बच्चे भी हो रहे बीमार
गर्मी का प्रकोप बच्चों पर भी भारी पड़ रहा है। राजकीय बेस चिकित्सालय में अभिभावक अपने बच्चें को उपचार के लिए लेकर पहुंच रहे हैं। अधिकांश बच्चों में उल्टी, दस्त के साथ ही पेट दर्द की समस्या सामने आ रही है। चिकित्सकों की माने तो ऐसे मौसम में बच्चों को फास्ट फूड व बाहर के खाने से परहेज करना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान
– बाहर धूप से आकर तुरंत ठंडा पानी न पीएं
– ताजा खाना खाएं व बासी खाने से परहेज करें
– धूप में सिर को कपड़े से ढक कर ही बाहर निकलें
– फास्ट फूड खाने से परहेज करें
– अधिक से अधिक पानी पीएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!