उत्तराखंड

जनता दरबार में पहुंची महिला को बंधक ब्लैंक चेक, स्टांप पेपर और आधार वापस दिलाया

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हल्द्वानी। कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने जनता दरबार में पहुंची महिला को साहूकार सेाण लेने पर बंधक बनाए गए खाली चेक, स्टांप पेपर व आधार कार्ड वापस दिलाया। महिला की शिकायत पर कमिश्नर ने आरोपी साहूकार को मौके पर बुलाकर महिला के दस्तावेज वापस दिलाए। लोगों से साहूकारों से बचने की अपील भी की। र्केप कार्यालय में आयोजित जनता दरबार में पहुंची पनियाली निवासी प्रमिला रत्नाकर ने बताया कि उन्होंने साहूकार की पत्नी से 3 लाख रुपये कर्ज में लिए थे। आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण उन्हें पैसा वापस करने के लिए मार्च तक का समय चाहिए। उन्होंने बताया कि समय से रुपये वापस न करने पर साहूकार ने उन्हें अपने घर बुलाकर गाली गलौज की और उनसे जबरन खाली चेक, खाली स्टांप पेपर व आधार कार्ड ले लिया। मामले में मंडलायुक्त ने साहूकार को मौके पर बुलाकर 15 मिनट के भीतर महिला को दस्तावेज वापस दिलाए। कतिपय फार्मासिस्ट ने पूर्व में रेडक्रास सोसायटी के माध्यम से एसटीएच को सप्लाई की गई दवा का भुगतान नहीं होने की शिकायत की। जिसपर सीएमओ ड़ भागीरथी जोशी ने बताया कि दवाइयों की आपूर्ति बिना वर्क आर्डर के व अपंजीत वेंडर से कराई गई थी जबकि विभाग को बीपीपीआई अस्पताल में दवाइयों की आपूर्ति के लिए अधित है। समस्त दवाइयों की आपूर्ति दूरभाष पर मांग के आधार पर की गई जो कि नियम विरूद्घ है। यह मामला कोर्ट में भी विचाराधीन है।
स्वयं सहायता समूह को नहीं मिली जगहरू यमुना स्वयं सहायता समूह अल्चौना चांफी की लक्ष्मी देवी व मंजू देवी ने आयुक्त को बताया कि उनके समूह ने प्लैटस मैदान नैनीताल में इन्दिरा अम्मा भोजनालय व हिलांस किचन चलाने के लिए वर्ष 2022 से 2024 तक संचालन को जिलाधिकारी से अनुमोदन प्रदान किया था। लेकिन अभी तक उनके समूह को कैन्टीन संचालन को कोई स्थान नहीं मिला है। जिस पर आयुक्त ने जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी से आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
पिनाना गांव में बिजली-सड़क नहींरू जनता दरबार में पहुंचे चम्पावत जिले के ग्राम पिनाना के ग्रामीणों ने मंडलायुक्त को अवगत कराया कि ग्राम पिनाना तलाड़ी में अबतक सड़क व बिजली नहीं पहुंच पाई है। विषम भौगोलिक परिस्थितियों के बीच गांव में रह रहे लोग सुविधाओं के अभाव में पलायन को मजबूर हैं। उन्होंने मंडलायुक्त से गांव में सड़क के साथ ही बिजली की व्यवस्था कराने की मांग की। जिसपर आयुक्त ने चीफ इंजीनियर लोनिवि को क्षेत्र का सर्वे कर रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!