कोटद्वार-पौड़ी

विधायक ने बांटे स्वामित्व अभिलेख कार्ड

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। जिला पंचायती राज एवं राजस्व विभाग पौड़ी गढ़वाल के तत्वाधान में आज विकास भवन सभागार पौड़ी में स्वामित्व योजना के अन्तर्गत स्वामित्व अभिलेख वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मा. विधायक पौड़ी श्री मुकेश कोली द्वारा मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग कर 12 स्वामित्व अभिलेख कार्ड वितरित किये गये। इसी प्रकार जनपद के विभिन्न विकास खण्डों में भी कार्यक्रम आयोजित किये गये। जनपद में आज 132 राजस्व ग्रामों में कुल 1825 स्वामित्व कार्ड वितरित किये गये, जिसमें 2 हजार 747 लोग लाभांवित हुए।
इस मौके पर मा. क्षेत्रीय विधायक मुकेश कोली ने कहा कि स्वामित्व अभिलेख कार्ड के बनने से सम्पत्ति के मालिक को मालिकाना हक मिलने के साथ ही कई योजनाओं एवं अन्य लाभ मिल सकेगा। मालिकाना हक मिलने से ग्रामवासी अपनी सम्पत्ति का वित्तीय उपयोग ऋण लेने में भी सक्षम होंगे। कह कि इस स्वामित्व कार्ड सम्पत्ति के स्पष्ट आंकलन और स्वामित्व का निर्धारण होने से उनके मूल्य में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि योजना के बारे में लोगों से चर्चा कर अन्य लोगों को भी जागरूक कर उन्हें लाभ पहुंचायें। कहा कि मा. प्रधानमंत्री जी की दूरदर्शी सोच के तहत इस योजना को चलाया गया है और इसका महत्व लोगों को कालान्तर में पता चलेगा।
इस अवसर पर जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ विजय कुमार जोगदण्डे ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर राज्य सरकार द्वारा आज इस कार्यक्रम को आयोजित किये जाने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि योजना का मूल उद्देश्य भूमि का अभिलेख भवन स्वामी के पास उपलब्ध होना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वामित्व अभिलेख बनने से संपति संबंधी प्रक्रिया पूर्ण पारदर्शिता से सम्पन्न होगी। भविष्य में इससे भूमि संबंधित किसी तरह का कोई विवाद नहीं होगा। कहा कि प्रापर्टी के कागज मिलने से अब बैंक से ऋण आसानी से मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि जनपद में 3048 राजस्व ग्रामों में से 2465 का ड्रोन सर्वे पूर्ण हो चुका है, जिसमे से 2411 ग्रामों के नक्शे सर्वे ऑफ इंडिया से प्राप्त चुके हैं। उन्होंने कहा कि जनपद में अबतक 11 हजार 745 कार्ड वितरित किए जा चुके हैं, जिनमे 9920 पूर्व में तथा 1825 कार्ड आज वितरित किये गए हैं।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रशान्त कुमार आर्य, डीपीआरओ एम.एम.खान, खण्ड विकास अधिकारी प्रवीण भट्ट, राजस्व उपनिरीक्षक गौरव लिंगवाल, एडीओ पंचायत राजेन्द्र कुमार, एडीपीआरओ नितिन नौटियाल सहित स्वामित्व कार्ड धारक ग्राम प्रधान मोल्ठी बीना देवी, ग्राम प्रधान कफलना सुमन देवी सहित राजेश्वरी देवी, कुन्दन सिंह, गोविन्द सिंह, सोपाल सिंह, सुरेश लाल, बलवन्त सिह, दिगम्बर, महावीर सिंह, कल्याण सिंह अन्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!