कोटद्वार-पौड़ी

टमाटर व सब्जियों के दामों ने बिगाड़ा रसोई का बजट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : मानसून में बरसात शुरू होने के साथ ही कीचन का बजट भी बिगड़ गया है। अन्य श्हारों की तरह कोटद्वार में भी टमाटरों के दामों में जबरदस्त उछाल आया है। लेकिन अब टमाटर के बाद और सब्जियों के दाम भी बढ़ गए हैं। टमाटर 100 से 120 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है।
प्याज को छोड़ सभी सब्जियों के दाम बढ़ने से रसोई के बजट पर असर पड़ रहा है। करीब दस दिन पहले तक टमाटर 30 रुपये प्रति किलो बिक रहा था। लगातार बारिश के बाद टमाटर सीधे 120 रुपये किलो पहुंच गया और दाम लगातार बढ़ ही रहे हैं। वहीं सब्जियों के दाम भी लगातार बढ़ रहे है। जिसके चलते थाली से धीरे-धीरे टमाटर और सब्जी गायब होने लगी है। सब्जियों के भाव बढ़ने के कारण घरों में रसोई का बजट भी गड़बड़ाने लगा है। दस दिन पूर्व टमाटर और सब्जियों के दामों में गिरावट आई हुई थी, लेकिन अब टमाटर, भिंडी, लौकी, कद्दू, शिमलामिर्च, तोरी सहित अन्य सब्जियों के भी भाव बढ़ गए है। टमाटर 10 दिन पहले 30 रूपये किलो तक बिक रहा था, लेकिन सोमवार को टमाटर के दाम आसमान छू रहे थे। बाजार में टमाटर 120 रूपये किलो बिका। इसी तरह सब्जियों का राजा कहे जाने वाला आलू 30 रूपये किलो थे और भिंडी 60 रूपये किलो, लौकी और कद्दू 40 रूपये किलो थे। गौरतलब है कि इन दिनों सब्जियों के भावों को देख घरों में किचन का बजट बिगड़ गया है। सब्जी मंडियों में भी खरीदारी करने आए लोग सब्जियों के भावों को देखकर लौट जाते है, सब्जी मंडी में करीब सभी प्रकार की सब्जियों के दाम काफी तेज हुए हैं। सब्जियों के दामों में आई एकदम तेजी से लोग निरास दिखाई दे रहे हैं। जहां पहले लोग थैलों में भर कर सब्जी ले जाते थे। लेकिन अब आधा-पाव सब्जी खरीदते दिखाई दिए।

सब्जियों के दाम सुनकर लौट रहे लोग
कोटद्वार : अचानक बढ़ी महंगाई ने सभी को परेशान कर दिया है। सस्ते दामों में मिलने वाली सब्जियां भी अब आम आदमी की पहुंच से दूर हो रही हैं। निम्न से माध्यम वर्ग तक का व्यक्ति इस समय टमाटर और सब्जियां खरीदने से घबरा रहा है। आलम यह है कि आम व्यक्ति सब्जी मंडी सब्जी खरीदने तो जाता है, लेकिन सब्जियों के दाम सुनकर आलू, प्याज को लेकर ही वापस आ जाता है। सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि थोक बाजार से ही सब्जियों के दाम बढ़कर आ रहे है। गृहणी संगीता, सविता, सुनीता का कहना है कि सब्जियों के दामों में उछाल आने से किचन का बजट बिगड गया है। पहले एक किलो टमाटर खरीदते थे, लेकिन मंहगें होने के कारण आजकल एक पाव टमाटर खरीदने पड़ रहे है। मंहगी होने से सब्जी भी कम ही खरीद रहे है।

प्रति किलो सब्जियों के दाम
सब्जियां पहले अब
लौकी 20 50
तोरी 20 60
अरबी 30 60
टमाटर 30 120
शिमला मिर्च 40 80
भिंडी 30 60

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!