कोरोना काल में ब्रिक्स देशों की भूमिका काफी अहम: पीएम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को श्ब्रिक्स व्यापार मंचश् के उद्घाटन समारोह में शिरकत की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्स की स्थापना इस विश्वास से हुई थी कि इमर्जिंग इकोनमिक्स का ये समूह वैश्विक ग्रोथ के इंजन के रूप में उभर सकता है। आज जब पूरा देश पोस्ट कोविड रिकवरी पर फोकस कर रहा है तब ब्रिक्स देशों की भूमिका एक बार फिर बहुत महत्वपूर्ण रहेगी।
उन्होंने कहा कि महामारी से उत्पन्न आर्थिक समस्याओं से निपटने के लिए हमने भारत में रिफर्म, परफर्म और ट्रांसफर्म का मंत्र अपनाया और इस अपरोच के परिणाम भारतीय अर्थव्यवस्था की परफर्मेंस से स्पष्ट है। इस साल हम 7़5: ग्रोथ की आशा कर रहे हैं जो हमें फास्टेस्ट ग्रोइंग मेजर इकोनमी बनाता है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि न्यू इंडिया में हर सेक्टर में ट्रांसफर्मेटिव बदलाव हो रहे हैं। आज मैं आपका ध्यान चार प्रमुख पहलुओं पर केंद्रित करना चाहता हूं। पहला भारत की वर्तमान इकोनमिक रिकवरी का एक प्रमुख स्तंभ टेक्नोलजी लेड ग्रोथ है। हम हर सेक्टर में इनोवेशन को सपोर्ट कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि हमने स्पेस, ब्लू इकोनमी, ग्रीन हाइड्रोजन, ड्रोन्स, जियो स्पेशल, डेटा जैसे कई क्षेत्रों में इनोवेशन फ्रेंडली पलिसी बनाई है। आज भारत में इनोवेशन के लिए विश्व के लिए सबसे उत्तम इको सिस्टम है जो भारतीय स्टार्टअप की बढ़ती संख्या में दिखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!