उत्तराखंड

जीनियरों का सचिवालय कूच आज, हड़ताल की तैयारी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। उत्तराखंड डिप्लोमा इंजीनियर महासंघ से जुड़े इंजीनियर शुक्रवार को परेड ग्राउंड से सचिवालय कूच करेंगे। सचिवालय घेराव के साथ ही हड़ताल का ऐलान किया जाएगा। महासंघ ने शासन पर पूर्व में हुए शासनादेशों को लागू न करने का आरोप लगाया। महासंघ का लोनिवि, सिचांई मुख्यालय पर धरना चौथे दिन भी जारी रहा।
महासंघ अध्यक्ष एसएस चौहान और महामंत्री मुकेश रतूड़ी ने कहा कि जूनियर इंजीनियरों को दस साल की सेवा पर 5400 ग्रेड पे का लाभ दिया जाना है। शासनादेश भी हो चुका है। इसके बाद भी लाभ नहीं दिया जा रहा है। दूसरे विभागों की तरह तीनों ऊर्जा निगमों में तैनात जूनियर इंजीनियरों को ग्रेड वेतन 4600 का लाभ एक जनवरी 2009 से काल्पनिक और एक मार्च 2013 से वास्तविक रूप से दिया जाए। सहायक अभियंता के पद पर पदोन्नति कोटा 40 प्रतिशत से बढ़ा कर 50 प्रतिशत किया जाए।
जल निगम डिप्लोमा इंजीनियर संघ अध्यक्ष रामकुमार ने कहा कि जल निगम और जल संस्थान के एकीकरण और राजकीयकरण की मांग को भी लगातार टाला जा रहा है। पूर्व में कई बार आम सहमति बनने के बाद भी आज तक कोई फैसला नहीं हो पाया है। कहा कि सभी तकनीकी विभागों में एक समान सेवा नियमावली को लागू किया जाए। प्रदेश से बाहर की कार्यदायी संस्थाओं पर भी रोक लगाई जाए। 2005 के बाद नियुक्त इंजीनियरों को भी पुरानी पेंशन बहाली का लाभ दिया जाए। इन तमाम मांगों के निस्तारण को लेकर सचिवालय घेराव होगा।
वैज्ञानिक अनुसंधान को आगे बढ़ाने, नवाचार और अकादमिक उत्ष्टता को बढ़ाने के लिए आईआरडीई और ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के बीच करार किया गया है।
गुरुवार को इंस्टूमेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट स्टैब्लिशमेंट (आईआरडीई) की ओर से निदेशक ड अजय कुमार और ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी की ओर से कुलसचिव ड अरविंद धर ने इस एमओयू पर हस्ताक्षर किए। यह करार अनुसंधान, शैक्षणिक कार्यक्रमों, ज्ञान साझा करने और अन्य क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया गया है।
इस मौके पर कुलपति ड़ संजय जसोला, प्रो चांसलर ड. जे़क कुमार, प्रो वाइस चांसलर ड़ आर. गौरी, , महानिदेशक ड़ एच़एऩ नागराजा, , एचओडी कम्प्यूटर साईंस प्रो़ दिव्याहाश बोरडोलोई, हेड, स्कूल अफ कंप्यूटिंग ड़ निशा चंद्रन, आईआरडीई के वैज्ञानिक ड़ सुधीर खरे भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!