कोटद्वार-पौड़ी

नेशनल हाईवे पर बढ़ती जा रही आमजन की मुसीबत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-बुधवार को कोटद्वार-दुगड्डा के बीच फिर फंस गया ट्रक
-नेशनल हाईवे पर लगा रहा वाहनों का जाम
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : प्रकृति की मार व सिस्टम की लापरवाही का दंश झेल रहे नजीबाबाद-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग पर आमजन की मुसीबतें हर दिन बढ़ती जा रही हैं। बुधवार को भी इस राष्ट्रीय राजमार्ग पर पांचवी मील के पास दलदल में ट्रक फंस गया। जिसके कारण वाहनों को जाम में फंसना पड़ा। रोज यह समस्या आ रही है, लेकिन डिपार्टमेंट है कि इस ओर गंभीरता से कार्य करने को तैयार नहीं है।
बता दें, कुछ दिन पहले बारिश के कारण नजीबाबाद-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग कोटद्वार-दुगड्डा के मध्य पांचवी मील के पास भूस्खलन होने के कारण बंद हो गया था। तब नेशनल हाईवे डिपार्टमेंट ने पहाड़ी काटकर वाहनों की आवाजाही के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की थी। इसी के साथ वहां पर पुश्ते का निर्माण कार्य भी शुरू किया गया। हालांकि लगातार हो रहे भूस्खलन के कारण पुश्ता निर्माण में अपनाई जा रही रॉक बोल्ट तकनीक फेल हो गई, जिससे इस निर्माण को रोक दिया गया था। जिसके बाद अब इसे कंक्रीट तकनीक से बनाने का प्रयास किया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि इस पुश्ते के निर्माण कार्य को पूरा होने में मार्च तक का समय लग जाएगा। तब तक आमजन को इसी तरह परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

युद्ध स्तर पर क्यों नहीं हो रहा कार्य
नेशनल हाईवे डिपार्टमेंट कोटद्वार-दुगड्डा मार्ग पर पुश्ता निर्माण की बात तो कर रहा है, लेकिन इस महत्वपूर्ण मार्ग पर कछुआ गति से किए जा रहे निर्माण कार्य से कई सवाल भी उठ रहे हैं। पहला सवाल यह कि आखिर पांचवी मील के पास युद्ध स्तर पर पुश्ते का निर्माण क्यों नहीं किया जा रहा है। दूसरा सवाल यह कि क्या डिपार्टमेंट को यह नहीं मालूम की इस मार्ग पर रोज वाहनों का कितना दबाव रहता है। तीसरा सवाल यह कि नेशनल हाईवे के मामले में इतनी लापरवाही क्यों बरती जा रही है।

चुनाव सिर पर और कोटद्वार-पौड़ी मार्ग बढ़ा रहा परेशानी
विधानसभा चुनाव सिर पर हैं। ऐसे में कोटद्वार के अधिकारियों का पौड़ी, लैंसडौन आदि विधानसभाओं में आना-जाना बढ़ जाएगा। वहीं पौड़ी से जिलाधिकारी समेत अन्य अधिकारियों का भी कोटद्वार आना बढ़ने वाला है। इस बीच कोटद्वार को पहाड़ी क्षेत्रों से जोड़ने वाला प्रमुख मार्ग क्षतिग्रस्त होने से चुनाव संपन्न कराने में भी परेशानी खड़ी हो सकती है। चुनाव के दौरान एक मिनट की देरी कई कार्यों रोक सकती है। इस लिहाज से भी कोटद्वार-दुगड्डा मार्ग का जल्द से जल्द दुरुस्त होना बहुत जरूरी है। यह बात अलग है कि विभागीय अधिकारी इस गंभीरता को नहीं समझ रहे हैं।

रोज फंस रहे भारी वाहन, आमजन झेल रहे परेशानी
कोटद्वार-दुगड्डा मार्ग पर पांचवी मील के पास दलदल जैसी स्थिति हो गई है। जिससे हल्की बारिश के कारण वहां पर भारी वाहन फंस रहे हैं और आमजन को जाम के झाम से जूझना पड़ रहा है। गत मंगलवार को भी यहां ट्रक फंसने से घंटों तक वाहनों का जाम लगा रहा। दुगड्डा चौकी इंचार्ज दीपक पंवार ने बताया कि बुधवार को भी पांचवी मील के पास ट्रक फंस गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!