कोटद्वार-पौड़ी

यहां पग-पग पर बने हैं डेंजर जोन, सावधानी पूर्वक करें सफर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

कोटद्वार- दुगड्डा के मध्य राष्ट्रीय राजमार्ग की सुध नहीं ले रहा सिस्टम
15 किलोमीटर के सफर में दस से अधिक स्थानों पर बने हैं डेंजर जोन
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार: यदि आप कोटद्वार-दुगड्डा के मध्य राष्ट्रीय राजमार्ग पर सफर कर रहे हैं तो जरा सावधान हो जाएं। दरअसल, यहां पग-पग पर बने डेंजर जोन कब आपकी जिंदगी पर भारी पड़ जाएं कुछ कहा नहीं जा सकता। वर्षाकाल से बदहाल पड़े राष्ट्रीय राजमार्ग मरम्मत की सरकारी सिस्टम कोई सुध नहीं ले रहा।
अगस्त माह में वर्षा काल के दौरान कोटद्वार-दुगड्डा के मध्य राष्ट्रीय राजमार्ग बदहाल हो गया था। जगह-जगह बोल्डर व मलबा आने के कारण कई दिन तक राष्ट्रीय राजमार्ग पूरी तरह बंद रहा। स्थिति यह थी कि कई स्थानों पर राष्ट्रीय राजमार्ग का हिस्सा ही खोह नदी में ढह गया था। राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग ने जेसीबी व पोकलैंड मशीनों से मलबा हटाकर आवाजाही की व्यवस्था बनाई। लेकिन, आज तक बदहाल हुए हिस्सों को सुधारने की सुध नहीं ली गई। नतीजा गड्ढों व भूस्खलन से संकरे हुए राष्ट्रीय राजमार्ग पर आवाजाही के दौरान वाहन चालकों की सांसे अटकी रहती हैं। सबसे अधिक परेशानी दोपहिया वाहन चालकों को होती है। कई स्थानों पर विपरीत दिशा से आ रहे वाहनों के गुजरने तक का हिस्सा नहीं बचा है। ऐसे में जाम की स्थिति भी बनी रहती है।

यहां पर हैं डेंजर जोन
कोटद्वार से दुगड्डा तक 15 किलोमीटर के सफर में दस से अधिक डेंजर जोन बने हुए हैं। सिद्धबली के समीप लालपुल से करीब पांच सौ मीटर पहले राष्ट्रीय राजमार्ग का हिस्सा ढह गया था। जिसके बाद एनएसविभाग ने पत्थरों की दीवार खड़ी कर वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। पांचवे मील से करीब दो सौ मीटर आगे पहाड़ी का पूरा हिस्सा राष्ट्रीय राजमार्ग पर आ गया है। हालांकि मलबे को को तो हटा दिया गया था। लेकिन, गड्ढों को नहीं भरा गया। यहीं हालत सातवें किलोमीटर तक तीन से चार स्थानों पर बनी हुई है। बरसाती रपट से दो सौ मीटर आगे राष्ट्रीय राजमार्ग का हिस्सा खोह नदी में समा गया था। लेकिन, अब तक इसके मरम्मत की सुध नहीं ली गई। जगह-जगह इसी तरह लापरवाही देखने को मिल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!