देश-विदेश

घरेलू एयरलाइंस के बीच सस्ते टिकट किराए को लेकर छिड़ी है वर, हवाई यात्रियों को मिल रहा बड़ा फायदा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। भारत में घरेलू एयरलाइंस के बीच एयर फेयर वर चल रहा है। हाल ही एयर सेवा लन्च करने वाली अकासा एयर (।ोंं ।पत) जिन रूट्स पर उड़ान भर रही है, उन रूट्स में हवाई किरायों में 20 से 25 फीसदी तक की गिरावट आ गई है। क्या आपने इसके पहले कभी मुंबई से अहमदाबाद के लिए मात्र 1,400 रुपये में उड़ान भरने के बारे में सोचा था। मुंबई और बेंगलुरु के बीच लगभग 2,000 रुपये या उससे भी कम में उड़ान भरने के बारे में सोचा था, लेकिन अब यह संभव हो गया है। इन दिनों घरेलू उड़ानों के किराए को लेकर विमानन क्षेत्र में कंपीटशन चल रहा है। उड़ान भरने वाले यात्रियों को विमानन कंपनी की ओर से बेहद कम रुपये में टिकट मिल रही हैं।
मुंबई से अहमदाबाद के टिकट की कीमत गो फर्स्ट पर 1,399 रुपये में मिल रही है। 9 सितंबर को यात्रा के लिए नई शुरू हुई अकासा एयर पर 1,497 रुपये में टिकट मिल रही है। सबसे बड़ी घरेलू एयरलाइन इंडिगो इसी रूट पर 1,609 रुपये में टिकट दे रही है।
ऐसा ही हाल मुंबई-बेंगलुरु रूट पर भी है, जिसमें 2,000 रुपये से 2,200 रुपये तक के टिकट उपलब्ध हैं। अकासा एयर जहां 9 सितंबर को यात्रा के लिए 1,997 रुपये में टिकट दे रही है, वहीं इंडिगो पर 2,208 रुपये में टिकट उपलब्ध है।
विमानन क्षेत्र के विशेषज्ञों ने कहा कि एयरलाइनों के बीच उच्च प्रतिस्पर्धा से उड़ान भरने वाले यात्रियों के लिए लाभ हो सकता है और कई एयरलाइंस मांग के अनुसार टूट की पेशकश कर सकती हैं।
दिलचस्प बात यह है कि कीमतों में ज्यादातर उन मार्गों पर गिरावट आई है, जिन पर हाल ही में लन्च हुई अकासा एयर ने अपना परिचालन शुरू किया है।
एक विशेषज्ञ ने कहा कि उड्डयन मंत्रालय के इस कदम से एयरलाइंस को हवाई किराया तय करने में लचीलापन मिला है, क्योंकि वे अब अपनी नीतियों के अनुसार शुल्क ले सकते हैं।
अकासा एयर के प्रवेश ने विमानन क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ा दी है। उड़ान भरने वाले यात्रियों को आकर्षित करने के लिए कुछ एयरलाइनों ने पहले ही कम दरों पर टिकट देना शुरू कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!