ब्रिटेन में अब चुनाव नतीजों पर नजरें, पूर्वानुमानों में लिज ट्रस का पलड़ा भारी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

लंदन, एजेंसी। ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री के चुनाव के अंतिम चरण की वोटिंग खत्म होने के साथ ही पूर्व वित्त मंत्रीाषि सुनक और विदेश मंत्री लिज ट्रस के बीच जारी सियासी वार-पलटवार का भी समापन हो गया है। कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों ने शुक्रवार को अंतिम चरण के मतदान में वोटिंग की। दूसरे दिन शनिवार को ऋषि सुनक ने अपनी टीम और समर्थकों के लिए धन्यवाद नोट के साथ आधिकारिक तौर पर अपने श्रेडी फराषिश् अभियान का समापन किया।
फिल्लहाल पूर्वानुमान में सुनक की प्रतिद्वंद्वी लिज ट्रस का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के अधिकांश सर्वेक्षणों और अधिकांश मीडिया रिपोर्टों में लिज ट्रस के विजयी होने का अनुमान जताया है। हालांकिाषि सुनक सोमवार को आने वाले चुनाव नतीजों को लेकर आशान्वित नजर आ रहे हैं। उन्घ्होंने ट्वीट कर कहा कि मतदान अब खत्घ्म हो चुका है। चुनाव अभियान टीम और सभी साथघ्यिों का शुक्रिया जिन्घ्होंने मेरा समर्थन किया। अब सोमवार को मिलते हैं, रेडी 4ाषि़.़
42 साल केाषि सुनक और 47 साल की लिज ट्रस (स्प्र ज्तने) ने कंजर्वेटिव पार्टी के लगभग 1,60,000 सदस्यों के मत के लिए कई बार आमने सामने की बहस की। सुनक ने अपने चुनाव अभियान को महंगाई, अवैध घुसपैठ निपटने के लिए 10 सूत्रीय योजना, ब्रिटेन की सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए अपराध से लड़ने की प्रतिबद्घता और विश्वास बहाली पर फोकस किया। वहीं, विदेश मंत्री लिज ट्रस ने करों में कटौती करने का वादा किया। उन्घ्होंने कहा कि उनका सबसे पहला काम यही होगा।
कजंर्वेटिव पार्टी के प्रचार मुख्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक चुनाव नतीजों की घोषणा सोमवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 12़30 बजे की जाएगी। ग्राहम ब्रैडी नतीजे घोषित करेंगे जो बैकबेंच टोरी सांसदों की 1922 समिति के अध्यक्ष और चुनाव के रिटर्निंग अधिकारी हैं। सार्वजनिक घोषणा से लगभग 10 मिनट पहले सुनक और ट्रस को बता दिया जाएगा कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए किसे चुना गया है।
नवनिर्वाचित नेता मध्य लंदन में क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय सम्मेलन केंद्र में परिणाम घोषित होने के बाद एक संक्षिप्त भाषण देंगे या देंगी। मंगलवार को दिन की शुरुआत बोरिस जनसन के डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय की सीढ़ियों पर विदाई भाषण के साथ होगी। इसके बाद बोरिस जानसन अपना इस्तीफा महारानी को सौंपने के लिए स्कटलैंड के एबरडीनशायर रवाना होंगे। बोरिस जनसन के उत्तराधिकारी भी स्कटलैंड पहुंचेंगेध्पहुंचेंगी। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा बाल्मोरल कैसल निवास पर औपचारिक रूप से नए प्रधानमंत्री की नियुक्घ्तिघ् की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!