कोटद्वार-पौड़ी

अब सीटी स्कैन व अल्ट्रासाउंड भी होंगे उप जिला अस्पताल श्रीनगर में

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-जिला अस्पताल की सीटी स्केन मशीन होगी यहां शिफ्ट
-अल्ट्रासाउड सुविधा भी मिलेगी जल्द
जयन्त प्रतिनिधि।
श्रीनगर। उप जिला चिकित्सालय श्रीनगर में जल्द ही सीटी स्कैन व अल्ट्रासाउंड सुविधा उपलब्ध होने की उम्मीद जगी है। जिला अस्पताल की सरकारी सीटी स्कैन मशीन को उप जिला चिकित्सालय में शिफ्ट किया जाएगा। उप जिला चिकित्सालय ने अपनी अल्ट्रासाउंड मशीन भी खरीद ली है। हालांकि उपजिला चिकित्सालय में अभी रेडियोलॉजिस्ट की तैनाती नहीं हो पाई है।
वर्तमान में राजकीय मेडिकल कॉलेज में रेडियोलॉजिस्ट के अभाव में अल्ट्रासाउंड मशीन बंद है। जबकि कोविड अस्पताल की वजह से सामान्य रोगियों के सीटी स्कैन नहीं हो पा रहे हैं। यदि होते भी हैं, तो विशेषज्ञ डॉक्टर की रिपोर्ट नहीं मिल पाएगी। उप जिला अस्पताल में भी अल्ट्रासाउंड और सीटी स्कैन सुविधा उपलब्ध नहीं है। जिससे विभिन्न जिलों से प्रसव के लिए आ रही महिलाओं और रोगियों को भटकना पड़ता है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने उप जिला अस्पताल में दोनों सुविधाओं को संचालित करने का निर्णय लिया है। चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की गढ़वाल निदेशक डा. भारती राणा ने बताया कि एक सप्ताह के भीतर उप जिला चिकित्सालय में सीटी स्कैन मशीन उपलब्ध करा दी जाएगी। उक्त मशीन जिला अस्पताल से भेजी जा रही है। जिला अस्पताल पीपीपी मोड पर संचालित हो रहा है। अस्पताल का संचालन करने वाली एजेंसी यहां अपनी सीटी स्कैन मशीन लाई है। वहीं उप जिला अस्पताल श्रीनगर ने अपनी अल्ट्रासाउंड मशीन भी खरीद ली है। अस्पताल में मशीनों के उपलब्ध होने से उक्त दोनों सुविधाओं के संचालन की उम्मीद जगी है। हालांकि उपजिला चिकित्सालय में अभी रेडियोलॉजिस्ट तैनात नहीं हैं।

पिछले वर्ष सिंतबर में हुए थे तैनाती के आदेश
पिछले वर्ष 7 सितंबर को रेडियोलॉजिस्ट डा. रचिवत गर्ग को उप जिला चिकित्सालय श्रीनगर मे ंतैनाती के आदेश हुए थे। लेकिन उन्होंने यहां तैनाती नहीं दी। बाद में डा. रचित की ड्यूृटी कोविड के तहत रायपुर में
लगा दी गई थी। बीते 21 मई को स्थानीय विधायक व उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने एक दो दिन में रेडियोलॉजिस्ट की तैनाती की बात कही थी। लेकिन आज तक डा. रचित ने उपजिला चिकित्सालय में तैनाती नहीं दी है। यदि जल्द ही रेडियोलॉजिस्ट यहां तैनाती नहीेंं देते हैं तो मरीजों को सीटी स्कैन व अल्ट्रासाउंड मशीनों का लाभ नहीं मिल पाएगा। वहीं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी डा. रचित की तैनाती को लेकर स्पष्ट नहीं हैं।

प्रसव वार्ड को स्थानांतरित करने के निर्देश
शुक्रवार को चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की गढ़वाल निदेशक डा. भारती राणा ने उप जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। डा. भारती ने बताया कि उप जिला चिकित्सालय में प्रतिदिन करीब 25 प्रसव कराए जा रहे हैं। जिससे यहां बैड की दिक्कत हो रही थी। डा. राणा ने कहा कि अस्पताल प्रबंधन को प्रसव वार्ड स्थानांतरति करने के लिए कहा गया है। इसके लिए अस्पताल प्रबंधन को स्थान भी बता दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!