बिग ब्रेकिंग

कोरोना पर टीके की मार! पहले दिन सिर्फ 3 घंटे में 80 लाख ने कराया वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। एक मई से होने वाले अगले फेज के टीकाकरण अभियान में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है। इसके लिए बुधवार शाम चार बजे से रजिस्ट्रेशन की भी शुरुआत हो गई। बड़ी संख्या में लोग टीका लगवाने के लिए उत्सुक नजर आ रहे हैं। कोरोना वायरस की घातक होती दूसरी लहर के बीच एक घंटे के अंदर 35 लाख लोगों ने टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लिया। वहीं, पहले तीन घंटे में तकरीबन 80 लाख लोगों ने खुद को रजिस्टर्ड किया। इस फेज में 18-44 साल के बीच के लोगों को टीका लगेगा। शुरुआती कुछ समय में कोविन वेबसाइट पर कुछ दिक्कत जरूर देखी गई, लेकिन फिर बाद में आसानी से रजिस्ट्रेशन होने लगा। हालांकि, रजिस्ट्रेशन करवा चुके कई लोगों को वैक्सीन के लिए अस्पताल की लिस्ट नहीं दिखाई दी। नेशनल हेल्थ अथरिटी के सीईओ आरएस शर्मा ने इसके पीटे की वजह बताई और बताया कि कब लोग अस्पताल में अपइंटमेंट ले सकेंगे।
आरएस शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कोविन पर आज 79,65,720 लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। ज्यादातर रजिस्ट्रेशन पहले तीन घंटे में हुए हैं और 18-44 उम्र के लोगों की संख्या काफी अधिक थी। 55 हजार प्रति सेकंड का ट्रैफिक आ रहा है। सिस्टम पूरी तरह से काम कर रहा है।
शर्मा ने बताया कि कब किस अस्पताल में लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए स्लट मिलता है, यह राज्य सरकार और प्राइवेट अस्पतालों पर निर्भर करेगा। जब राज्य और प्राइवेट अस्पताल सेंटर, वैक्सीन कीमत आदि की जानकारी मुहैया करवा देंगे, तब लोगों को टीका लगवाने के लिए अपइंटमेंट मिल जाएगा। कई राज्य में एक मई से शुरू हो जाएगा तो कुछ में थोड़ी देरी हो सकती है।
वहीं, जैसे ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत हुई, उसी दौरान सीरम इंस्टीट्यूट अफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने वैक्सीन की कीमत को घटाने का ऐलान कर दिया। पूनावाला ने कोविशील्ड की नई कीमत सौ रुपये कम कर दी है, जिसे वे राज्य सरकारों को देंगे। अब राज्य सरकार को कोविशील्ड की एक डोज 400 रुपये के बजाय 300 रुपये में मिलेगी, जिससे सरकार के करोड़ों रुपये बच सकेंगे। जब एक बार राज्य सरकारों को वैक्सीन मिल जाएंगी, तब कोविन पर वैक्सीनेशन के लिए स्लट उपलब्ध हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!