कोटद्वार-पौड़ी

उफान पर नदी, लापरवाह बने पर्यटक

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

सिद्धबली के समीप खोह नदी में पहुंची सैकड़ों पर्यटक
पहाड़ों में हो रही बारिश से उफान पर बनी है खोह नदी
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार: पहाड़ से मैदान में आने वाली खोह नदी वर्षाकाल में कब अपने उग्र रूप में आ जाएं कुछ कहा नहीं जा सकता। बावजूद इसके कोटद्वार घूमने के लिए आने वाले पर्यटक अपनी जिंदगी दांव पर लगाकर नदी में डुबकी लगा रहे हैं। जबकि, नदियों के किनारे चेतावनी बोर्ड भी लगाए गए हैं। पुलिस भी लगातार पर्यटकों को नदी में न जाने की चेतावनी दे रही है। इसके बाद भी पर्यटक लापरवाह बने हुए हैं।
दुगड्डा में सिलगाड और लंगूरगाड नदियों के मिलन के बाद आकार लेने वाली खोह नदी अब तक कई जिंदगियों को लील चुकी है। पहाड़ों में होने वाली वर्षा से अचानक नदी का जलस्तर बढ़ जाता है। बाजवूद इसके उत्तरप्रदेश सहित अन्य राज्यों से कोटद्वार आने वाले पर्यटक बेखौफ नदी में डुबकी लगा रहे हैं। रविवार को बड़ी संख्या में पर्यटक अपने परिवार के साथ खोह नदी में डुबकी लगाते हुए नजर आए। जबकि, नदी का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है।

पूर्व में हो चुके हैं हादसें
बरसात के दौरान खोह नदी कब अपने उग्र रूप में आ जाएं कुछ कहा नहीं जा सकता। पूर्व में नदी में डूबने से कई लोगों की मौत भी हो चुकी है। कुछ माह पूर्व आमसौड़ के समीप नदी में डूबने से उत्तर प्रदेश के चार युवकों की मौत हो गई थी। इसी दिन पुलिस ने लालपुल के समीप भी नदी में डूबता हुआ एक व्यक्ति का शव बरामद किया था।

लापरवाह बनी है पुलिस
पूर्व में हुए हादसों के बाद भी पुलिस प्रशासन नदी में नहाने के लिए जाने वाले लोगों को लेकर लापरवाह बनी हुई है। पुलिस ने केवल चेतावनी बोर्ड लगाकर अपनी जिम्मेदारियों से मुंह मोड़ लिया। जबकि, पूर्व में अधिकारियों ने बरसात के दौरान नदी में जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई के भी निर्देश दिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!