देश-विदेश

पोलैंड पहुंचे केंद्रीय मंत्री वीके सिंह, भारतीय छात्रों से की मुलाकात, जल्द होगी स्वदेश वापसी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

कीव, एजेंसी। रूस के यूक्रेन पर पर हमले का आज छठा दिन है। रूसी सेना यूक्रेन के कई शहरों में बमबारी और सड़क पर गोलीबारी कर रही है। इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने कहा कि रूसी सेना कीव और यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े उत्तरपूर्वी शहर खार्किव को घेरने की कोशिश कर रही है। एरेस्टोविच ने एक टेलीविजन ब्रीफिंग में कहा कि रूसी सैनिकों ने कीव, खारकीव और दक्षिणी बंदरगाह शहर मारियुपोल में रातभर बमबारी की है। इसके जवाब में यूक्रेनी सेना ने राजधानी के आसपास रूसी सैन्य विमानों को मार गिराया है। एरेस्टोविच ने मौजूदा स्थिति को नियंत्रण में बताया है।
आपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन में फंसे भारतीयों को यूक्रेन से निकाला जा रहा है। भारत सरकार ने चार केंद्रीय मंत्रियों को इन भारतीय छात्रों की निकासी को लेकर यूक्रेन और उनके आस पास के देशों में भेजा है। इस बीच, केंद्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने पोलैंड के वारसा में गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा में रह रहे 80 भारतीय छात्रों से मुलाकात की है। ये सभी छात्र यूक्रेन से यहां पहुंचे हैं। अब भारत सरकार इन सभी छात्रों को आपरेशन गंगा के तहत स्वदेश वापस लाएगी।
संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को कहा कि रूस द्वारा पिछले सप्ताह यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से 13 बच्चों सहित कम से कम 136 नागरिक मारे गए हैं और 400 घायल हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय के प्रवक्ता लिज थ्रोसेल ने एक ब्रीफिंग में कहा कि यह संख्या और अधिक होने की संभावना है। हताहतों में से 253 पूर्वी यूक्रेन में डोनेट्स्क और लुगांस्क क्षेत्र शामिल हैं।
अमेरिका ने सोमवार को 12 रूसी राजनयिकों को जासूसी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में देश से निष्कासित कर दिया है। यूएन में अमेरिकी राजदूत की प्रवक्ता ओलिविया डाल्टन ने कहा कि यूएस ने रूसी मिशन को सूचित किया है कि हम रूसी मिशन से 12 खुफिया गुर्गों को निकालने की प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं, जिन्होंने जासूसी गतिविधियों में शामिल होकर अमेरिका में निवास के अपने विशेषाधिकारों का दुरुपयोग किया है जो हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रतिकूल हैं।
खारकीव के सेंट्रेल स्कावयर में मौजूद क्षेत्रीय राज्य प्रशासन भवन को रूसी सेना ने उड़ा दिया है। ताजा जानकारी के अनुसार इस हमले में छह लोग घायल हुए हैं, जिसमें 1 बच्चा भी शामिल है।
रेड क्रास एजेंसी ने यूक्रेन में लाखों लोगों को भोजन, पानी और आश्रय प्रदान करने के लिए मंगलवार को 250 मिलियन स्विस फ्रैंक (273 मिलियन डालर) की अपील की है। रेड क्रास ने ये अपील तब की है जब यूक्रेन में मानवीय स्थिति तेजी से बिगड़ रही है और डर की वजह से लोग देश छोड़कर भाग रहे हैं। बता दें कि रेड क्रास की अंतर्राष्ट्रीय समिति (आइसीआरसी) और इंटरनेशनल फेडरेशन आफ रेड क्रास और रेड क्रिसेंट सोसाइटीज दुनिया का सबसे बड़ा आपदा राहत नेटवर्क है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!