पेट की चर्बी कम करने के लिए इन 7 तरीकों से करें शहद का इस्तेमाल

Spread the love

शहद के इस्तेमाल से मोटापे की समस्या को कम किया जा सकता है। इसमें विटामिन, मिनरल्स और एंजाइंम्स के गुण भी पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं।
अगर बॉडी अपने शेप में है, तो न सिर्फ आप आकर्षक दिखेंगे, बल्कि कई बीमारियों से बच जाएंगे, क्योंकि बॉडी शेप में होने का मतलब होता है कि आपके शरीर में एक्स्ट्रा फैट यानी मोटापा नहीं है। पेट पर फैट बहुत जल्दी चढ़ जाता है जिससे आपका पेट बाहर निकल आता है। ये आपके लुक को पूरी तरह से बिगाड़ देता है। पेट की चर्बी को कम करने के लिए जरूरी है कि आप वर्कआउट करें और डायट पर भी ध्यान दें। लेकिन इनके बावजूद अगर आपका बैली फैट कम नहीं हो रहा, या आप चाहते हैं कि जल्द से जल्द ये कम हो जाए तो आप शहद की मदद ले सकते हैं। शहद बिना किसी साइड इफेक्ट के आपके पेट की चर्बी गलाएगा। आप शहद का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं। हम यहां आपको 7 तरीकों के बारे में बता रहे हैं।
शहद का सेवन करने के 7 तरीके
गर्म पानी और शहद
ये तरीका सबसे ज्यादा आज़माया जाने लगा है। जो लोग अपना वज़न कम करना चाहते हैं वो गुनगुने या हल्के गर्म पानी में शहद मिलाकर पीते हैं। बहुत से लोग इसमें नींबू भी डाल लेते हैं, जिससे ये और अच्छा असर दिखाता है। शहद और नींबू वाले इस गर्म पानी को पीने का सबसे अच्छा वक्त सुबह ख़ाली पेट है। अगर आप वर्कआउट करते हैं और साथ में ये भी पीने लगेंगे तो बहुत जल्दी आपके पेट की चर्बी कम होने लगेगी।
शहद और दूध
अगर आप दूध पीते हैं तो उसमें चीनी भी डालते ही होंगे। अगर आप अपने बढ़ते हुए पेट से परेशान हैं तो दूध में चीनी की जगह शहद डालकर पियें। याद रखें, उबले हुए दूध में ही शहद डालकर पियें, क्योंकि इसकी कैलोरी बहुत ज्यादा नहीं होती। ज्यादा नहीं एक से दो चम्मच शहद आपके दूध को काफी मीठा बना देगी, साथ ही शहद आपके पेट की चर्बी को कम करने में मदद भी करेगी।
ओट्स और शहद
वज़न घटाने के इच्छुक लोगों में इन दिनों नाश्ते में ओट्स खाने की आदत काफी बढ़ गई है। ओट्स वज़न घटाने में काफी मदद करते हैं क्योंकि ये हाई फाइबर और लो कैलोरी होते हैं। लेकिन अगर आप ओट्स में शहद डालकर खाएंगे, तो आपको इसका दुगना फायदा होगा। ये आपके लिए एक हेल्दी नाश्ता तो है ही, साथ ही पेट कम करने में भी आपकी काफी मदद कर सकता है। तो अगर आप अपनी बढ़ती तोंद से परेशान हैं, तो तुरंत अपने नाश्ते के मेनू में ओट्स-शहद को शामिल कर लें।
ब्राउन ब्रेड और शहद
ब्राउन-ब्रेड और शहद एक ऐसा कॉम्बीनेशन है जो आपका पेट भी भर देगा और आपको बहुत कम कैलोरी भी देगा। ब्राउन ब्रेड पर शहद की एक लेयर लगाकर खाने से आप अपने बैली फैट को भी काफी हद तक कम कर पाएंगे। आप इसे नाश्ते में ले सकते हैं या फिर डिनर में। डिनर के लिए ये अच्छा विकल्प है, अगर आप कुछ हल्का खाना चाह रहे हैं।
खाने में शहद
अगर आप सलाद बनाकर खाते हैं तो ड्रैसिंग में शहद को डाला जा सकता है। इसके अलावा खाना बनाते हुए भी आप ऑयल की जगह शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपकी ग्रेवी शहद का टच पाकर और ज्यादा टेस्टी हो जाएगी। ये आपका वज़न भी घटाएगी।
छाछ और शहद
बेली फैट कम करने के तमाम उपाय कर चुके हों तो छाछ और शहद का सेवन करें। एक ग्लास छाछ में 2 चम्मच शहद मिलाकर पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। मेटाबॉलिक रेट ठीक होने से पेट की चर्बी बहुत तेजी से कम होती है। इस घरेलू उपाय से पेट के आस पास का मोटापा तेजी से घटता है।
लहसुन और शहद
सेहत के लिए लहसुन के फायदे तो आप जानते ही है। अगर सुबह के नाश्ते में लहसुन की 2 से 3 कली को पेस्ट बनाकर 2 चम्मच शहद के साथ मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पीएं तो कुछ ही हफ्ते में वजन तेजी से घटने लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!