Uncategorized

उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षा से वंचित छात्रों को बड़ी राहत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

संवाददाता
देहरादून। प्रदेश सरकार ने सीबीएसई की तर्ज पर एक अहम कदम उठाया है। कंटेनमेंट जोन की वजह से उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर मीडिएट की परीक्षा से वंचित रह गए परीक्षार्थियों को अन्य परीक्षाओं के अंकों के आधार पर औसत अंक दिए जाएंगे।
दोबारा परीक्षा देने के इच्छुक परीक्षार्थियों को परीक्षा का मौका भी दिया जाएगा। इसको लेकर शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने आदेश भी जारी कर दिए हैं। दरअसल, कोरोना संक्रमण के चलते उत्तराखंड बोर्ड की स्थगित हुई शेष परीक्षाएं 22 से 25 जून को आयोजित की गई थी, लेकिन इस दौरान कंटेनमेंट जोन में रह रहे छात्रों को परीक्षाओं की अनुमति नहीं दी गई थी, जिससे वे शेष परीक्षाओं में नहीं बैठ पाए।
परीक्षा से वंचित रह गए ऐसे छात्रों को लेकर अब सरकार ने सीबीएसई की तर्ज पर एक अहम फैसला लिया है। कंटेनमेंट जोन के परीक्षार्थियों को इन विषयों में औसत अंक दिए जाएंगे। इसको लेकर शिक्षा सचिव आर सुंदरम ने बुधवार को आदेश जारी किए हैं। इसेस पहले शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने बताया कि प्रदेश में कंटेनमेंट जोन की वजह से तीन हजार से ज्यादा परीक्षार्थी परीक्षा नहीं दे सके। ऐसे परीक्षार्थियों को सीबीएसई की तर्ज पर उनकी अन्य परीक्षाओं के अंकों के औसत के आधार पर प्रोन्नत अंक दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के कार्य को 10 जुलाई तक समाप्त करने को कहा गया है। मूल्यांकन खत्म होने के बाद परीक्षाफल बनाने का कार्य तेज हो सकेगा।
इन नियमों के आधार पर मिलेंगे अंक : -जिन परीक्षार्थियों ने सभी विषयों की परीक्षा दी है, उनका रिजल्ट उनको सभी विषयों में मिले अंकों के आधार पर ही होगा।
जिन परीक्षार्थियों ने चार या उससे ज्यादा विषयों की परीक्षा दी है। उन्हें सर्वाधिक अंक प्राप्त तीन विषयों के अंकों के औसत के अनुसार अन्य विषयों में अंक दिए जाएंगे। -जिन परीक्षार्थियों ने तीन ही विषयों की परीक्षाए दी हैं, उन्हें सर्वाधिक अंक प्राप्त दो विषयों के अंकों के औसत के आधार पर नंबर दिए जाएंगे। -जिन परीक्षार्थियों ने सिर्फ दो या उससे कम विषयों की परीक्षाएं दी हैं। उनका परीक्षाफल उनके द्वारा दिए गए विषयों के अंकों के आधार पर होगा। -ऐसे परीक्षार्थी जिन्होंने एक विषय की परीक्षा के लिए आवेदन किया था, पर वो कोरोना वायरस संक्रमण के चलते 22 से 25 जून के बीच हुई परीक्षा में नहीं बैठ पाए। उनके लिए स्थिति सामान्य होने पर परिषद परीक्षा का आयोजना करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!