उत्तराखंड में छह की मौत, मरीजों की संख्या 90 हजार पार

Spread the love

देहरादून। उत्तराखंड में सैंपल जांच बढ़ने के साथ कोरोना संक्रमित मामलों में कमी आई है। बीते 24 घंटे के भीतर 317 नए संक्रमित मिले हैं। वहीं, छह संक्रमित मरीजों की मौत हुई है। संक्रमितों की तुलना में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या ज्यादा है। कुल संक्रमितों का आंकड़ा 90 हजार पार हो गया है।
स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को 14910 सैंपलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई। वहीं, देहरादून जिले में सबसे अधिक 128 संक्रमित मिले हैं। नैनीताल में 48, उत्तरकाशी में 38, पिथौरागढ़ में 25, हरिद्वार में 22, पौड़ी में 12, टिहरी में 12, चंपावत में 11, ऊधमसिंह नगर में आठ, अल्मोड़ा में छह, चमोली में पांच, रुद्रप्रयाग जिले में दो संक्रमित मरीज मिले हैं।
मंगलवार को प्रदेश में छह संक्रमित मरीजों की मौत हुई है। इसमें सुशीला तिवारी मेडिकल कलेज में एक, हिमालयन हस्पिटल में एक, जिला अस्पताल उत्तरकाशी में दो, जिला अस्पताल पिथौरागढ़ में एक, उजाला हस्पिटल काशीपुर में एक मरीज ने उपचार के दौरान दमतोड़ा है।
प्रदेश में 1495 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं, 555 मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया। इन्हें मिला कर 82243 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। कुल संक्रमितों की संख्या 90167 हो गई है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का स्वास्थ्य सामान्य है। हल्की खांसी के अलावा अब उनमें कोई लक्षण नहीं है। चिकित्सकों ने मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य के सबंध में यह जानकारी साझा की। मुख्यमंत्री कोरोना संक्रमण की जद में हैं। रविवार को वह दून अस्पताल में भर्ती हुए थे। परीक्षण के दौरान उनके फेफड़ों में हल्का संक्रमण पाया गया था। हल्का बुखार होने के बाद वह चिकित्सकों की सलाह पर वो सोमवार को नई दिल्ली एम्स चले गए थे।
उत्तराखंड सदन के चिकित्सक डा. प्रसून और मुख्यमंत्री के फिजीशियन ड़एनएस बिष्ट ने मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री का स्वास्थ्य सामान्य है। उनमें हल्की खांसी के अलावा अब और कोई लक्षण नहीं है। उन्हें एंटी बायोटिक और एंटी वायरल दवाएं दी जा रही हैं।

 

 

इंग्लैंड से हल्द्वानी लौटी महिला भेजी गई कोविड केयर सेंटर
हल्द्वानी। इंग्लैंड से हल्द्वानी लौटने के एक सप्ताह बाद कोरोना संक्रमित पाई गई महिला को मंगलवार को कोविड केयर सेंटर मोतीनगर भेज दिया गया। उसके संपर्क में आए लोगों की भी जांच शुरू कर दी गई है। वहीं जिले में 48 नए लोग कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं।
सीएमओ डा़ भागीरथी जोशी ने बताया कि मोतीनगर में कोविड केयर सेंटर में सभी तरह के इंतजाम किए गए हैं। फिलहाल संक्रमित महिला में किसी तरह के लक्षण नहीं हैं। इसके अलावा इंग्लैंड व अमेरिका से लौटे आठ और लोगों की कोरोना की जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं। विदेश से लौटे कुल 27 लोगों की सूची में ये भी शामिल थे। हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, जिले में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस समय जिला संक्रमण दर में प्रथम स्थान पर है। एक दिन में 2233 लोगों की जांच रिपोर्ट जारी हुई है। इसमें 48 लोग संक्रमित पाए गए हैं।
डा़ सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय में कोरोना संक्रमित 166 मरीज भर्ती हैं। इसमें से 80 की हालत गंभीर है। इसमें से भी आठ की हालत ज्यादा खराब है। इन मरीजों को वेंटीलेटर पर रखा गया है। सीएमओ ने बताया कि मंगलवार की शाम को 69 वर्षीय मरीज की मौत हो गई। वह कोरोना संक्रमित होने के साथ ही सांस संबंधी बीमारी, सेप्टीसीमिया समेत कई अन्य बीमारियों से ग्रस्त थे। उन्हें 25 दिसंबर को भर्ती किया गया था। एसएसपी एसके मीणा व अस्पताल के कोविड प्रभारी डा़ परमजीत सिंह प्राइवेट वार्ड में भर्ती हैं। डा. जोशी ने बताया कि इन दोनों के स्वास्थ्य में सुधार है।
अल्मोड़ा अर्बन को-आपरेटिव लिमिटेड की कालाढूंगी रोड शाखा में कई कर्मचारी संक्रमित हो चुके हैं। बैंक के मुख्य प्रबंधक सीएस पाठक ने बताया कि फिर से एक कर्मचारी के कोरोना पाजिटिव होने पर बैंक को 31 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है। संपर्क में आए अन्य कर्मचारियों की भी जांच करवाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!