Uncategorized

उत्तराखंड में कोरोना के 497 नए मामले, 12961 पहुंची संक्रमितों की संख्या

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। मंगलवार को 497 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें सबसे अधिक 105 मामले ऊधमसिंहनगर से हैं। इसके अलावा 99 देहरादून, 98 नैनीताल, 68 हरिद्वार, 42 टिहरी गढ़वाल, 39 पौड़ी गढ़वाल, 22 चंपावत, दस बागेश्वर, आठ उत्तरकाशी, चार अल्मोड़ा, एक-एक माले पिथौरागढ़ और रुद्रप्रयाग में सामने आए हैं। वहीं, 239 ठीक हुए हैं, जबकि छह लोगों की मौत हुई है। प्रदेश में अब संक्रमित मरीजों की संख्या 12961 हो गई है, जिनमें से 8724 पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में 4024 मामले एक्टिव हैं, जबकि 164 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 49 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं।
एम्स ऋषिकेश में पिछले 24 घंटे में विभिन्न गंभीर रोगों से ग्रसित तीन कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो गई। एम्स के जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल ने बताया कि हरबर्टपुर निवासी 31 वर्षीय महिला को बीती 15 अगस्त को एम्स इमरजेंसी में भर्ती किया गया था। उसे पिछले कुछ दिनों से सांस लेने में तकलीफ, खांसी और कमजोरी की शिकायत थी। महिला पिछले दो साल से हाईपरटेंशन से ग्रसित थी और किडनी संबंधी समस्या के कारण दो साल से डायलिसिस पर थी। महिला का कोरोना सैंपल पजिटिव पाए जाने पर उसे कोविड वर्ड आइसीयू में भर्ती किया गया था। यहां उपचार के दौरान उसकी बीते सोमवार देर शाम को मौत हो गई।
दूसरा मामला मोतीनगर, उत्तराखंड निवासी 57 वर्षीय पुरुष बीती दस अगस्त को सांस लेने में तकलीफ और खांसी की शिकायत पर एम्साषिकेश में भर्ती किया गया था। यहां उसका कोरोना सैंपल पजिटिव पाए जाने पर कोविड आइसीयू में रखा गया था। इस व्यक्ति की मंगलवार तड़के उपचार के दौरान मौत हो गई। तीसरा मामला टिबड़ी विस्थापित, बीएचईएल हरिद्वार का है। टिबड़ी हरिद्वार निवासी 61 वर्षीय पुरुष बीती 15 अगस्त एम्स में आया था, जिसे डायबिटीज, हाईपरटेंशन और पीलिया के साथ किडनी में जख्म की शिकायत थी। मरीज का कोरोना सैंपल पजिटिव पाए जाने पर उसे कोविड आइसीयू में रखा गया था, जहां मंगलवार तड़के उसकी उपचार के दौरान मौत हो गई। देहरादून नगर निगम में एक पखवाड़े के भीतर कोरोना वायरस का दूसरा मामला प्रकाश में आया है। एक उप नगर आयुक्त को कोरोना पजिटिव पाया गया है। जिसके बाद नगर निगम कार्यालय को आज मंगलवार को बंद कर सैनिटाइजेशन का कार्य कराया जा रहा है। मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी डक्टर कैलाश जोशी ने उप नगर आयुक्त के पजिटिव आने की पुष्टि करते हुए बताया कि संक्रमित अधिकारी के संपर्क में आए अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों को चिह्नित किया जा रहा है। ड जोशी ने बताया कि संक्रमित के नजदीकी संपर्क में आए कार्मिकों की सूची तैयार की जा रही है।
ागर निगम सूत्रों के अनुसार, गत 15 अगस्त को भी यह अधिकारी झंडारोहण के दौरान मौजूद रहे थे। सूत्रों का कहना है कि उप नगर आयुक्त हाल ही में कुमाऊं गए थे। माना जा रहा है कि वह वहीं से संक्रमित होकर आए हैं। उधर, एक अधिकारी के कोरोना पजिटिव आने की सूचना से नगर निगम के कर्मचारियों में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है। बता दें कि एक सुपरवाइजर भी पिछले दिनों पजिटिव आया था, जिसके बाद कार्यालय को बंद करा दिया गया था।
टिहरी जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने नई टिहरी स्थित सी ब्लाक के कंटेंनमेंटं जोन का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के निर्देश मौके पर उपस्थित पुलिस उपाधीक्षक धन सिंह तोमर को दिए। जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित उपजिलाघिकारी पीआर चौहान को कंटेनमेंट जोन में सभी आवश्यक सामाग्री की पूर्ति सुचारू व व्यवस्थित रखने के निर्देश दिए। नई टिहरी के जी ब्लक में भी एक ही परिवार के तीन सदस्य भी पजिटिव आए।
तपोवन पुलिस चौकी में तैनात एक होमगार्ड की कोविड रिपोर्ट आई पजिटिव
जनपद टिहरी गढ़वाल के थाना मुनिकीरेती शीशम झाड़ी में कोरोना वायरस संक्रमण अब पुलिस तक भी पहुंच गया है। तपोवन पुलिस चौकी में तैनात एक होमगार्ड की कोविड रिपोर्ट पजिटिव आई है। यह होमगार्ड शीशम झाड़ी में किराये पर रहता है। एसएसपी टिहरी वाईएस रावत ने पुलिस चौकी में तैनात सभी स्टाफ की कोरोना जांच कराने के निर्देश दिए हैं। थाना प्रभारी निरीक्षक आरके सकलानी ने बताया कि इस होमगार्ड की ड्यूटी मुनिकीरेती कैलाश गेट सीमा बैरियर पर थी। यहां पुलिस कर्मियों के साथ स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी भी बाहर से आने वाले यात्रियों की जांच करते थे। जिस कारण उसके संपर्क वाले सभी कर्मचारियों और अधिकारियों की जांच कराई जा रही है। एसएसपी का आदेश मिलने के बाद जरूरत पड़ी तो तपोवन पुलिस चौकी को कुछ समय के लिए बंद किया जाएगा।
पहाड़ पर कोरोना की मार, उत्तरकाशी में 77 और रुद्रप्रयाग में 41 नए मामले
उत्तराखंड में कोरोना की सबसे अधिक मार चार मैदानी जिलों पर पड़ी है। अभी तक आए कुल मामलों में 77 फीसद इन्हीं चार जिलों से हैं, मगर नौ पर्वतीय जिलों को भी वायरस सुकून नहीं लेने दे रहा है। यहां भी कोरोना का ग्राफ हर अंतराल पर बढ़ रहा है। सोमवार को प्रदेश में 319 लोग में कोरोना की पुष्टि हुई है। जिनमें 37 फीसद अकेले उत्तरकाशी व रुद्रप्रयाग से हैं। इस बीच राहत यह कि विभिन्न अस्पतालों से 385 मरीज स्वस्थ्य होकर डिस्चार्ज भी हुए हैं।
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, सोमवार को 5987 सैंपलों की जांच रिपोर्ट मिली है। जिनमें 5668 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। हरिद्वार में फिर सबसे अधिक 109 लोग संक्रमित मिले हैं। जिनमें रुड़की कोर्ट में तैनात एक न्यायिक अधिकारी व एक निजी अस्पताल की महिला चिकित्सक भी शामिल हैं। इसके अलावा अन्य मरीजों में अधिकांश पूर्व में संक्रमित मिले मरीजों के संपर्क में आए लोग हैं। बता दें, प्रदेश में अब तक 12493 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। जिनमें से 8485 लोग (67 फीसद) ठीक हो चुके हैं। फिलवक्त 3806 मरीजों का उपचार चल रहा है। 44 संक्रमित प्रदेश से बाहर जा चुके हैं।

20 के कोरोना पजटिव मिलने की अफवाह पर भीड़ इकट्ठी
ऋषिकेश में थाना मुनिकीरेती क्षेत्र के अंतर्गत शीशम झाड़ी में 150 से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। जिलाधिकारी टिहरी के आदेश पर प्रत्येक व्यक्ति की कोरोना जांच की जा रही है। मंगलवार को यहां गली नंबर 9 में यह अफवाह फैल गई कि 20 पजिटिव महिलाओं को पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम लेने आ रही है। अफवाह तेजी के साथ फैली और लोगों की भीड़ घरों से बाहर निकल आई। शारीरिक दूरी का कोई ध्यान नहीं रख रहा था।कंटेनमेंट जोन बैरियर के पास यह भीड़ एकत्र हो गई। सूचना पाकर थाना प्रभारी निरीक्षक आरके सकलानी पुलिस फोर्स लेकर मौके पर पहुंचे। यहां उपस्थित नागरिकों को पुलिस ने समझाया कि इस तरह की अफवाह पर कोई विश्वास ना करें।
इतना जरूर है कि कुछ व्यक्तियों की रिपोर्ट पजिटिव आई है। सिर्फ उन्हें ही यहां से कविड केयर सेंटर भेजा जाएगा। उपस्थित लोग फिर भी मानने को तैयार नहीं हुए। बाद में प्रभारी निरीक्षक ने पुलिस जीप के स्पीकर से चेतावनी जारी की। उपस्थित भीड़ को समझाया गया कि यदि लोग अपने घरों में नहीं लौटे तो उनके खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तारी होगी। करीब एक घंटे बाद भीड़ यहां से वापस लौटी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!