देश-विदेश

वैष्णो देवी: भारी बारिश-भूस्खलन के बाद हिमकोटी मार्ग आवाजाही के लिए रहा बंद, पारंपरिक रास्ते से ही यात्रा जारी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

कटड़ा, एजेंसी। कटड़ा समेत वैष्णो देवी के मार्गों पर जगह-जगह हो रहे भूस्खलन और भारी बारिश को देखते हुए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड पूरी तरह से सतर्क हो गया है।वैष्णो देवी भवन की तरफ जाने वाले मार्गों पर आपदा प्रबंधन दल के साथ ही इंफोर्समेंट विंग, श्राइन बोर्ड प्रशासन, पुलिस विभाग, सीआरपीएफ के अधिकारी व जवान जगह-जगह तैनात कर दिए गए हैं।
बोर्ड ने भवन को तरफ जाने वाले ताराकोट मार्ग और हिमकोटी मार्ग को श्रदालुओं की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया था। मां वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं पर कड़ी निगाह रखी जा रही है। दूसरी ओर श्राइन बोर्ड प्रशासन द्वारा मां वैष्णो देवी भवन के साथ ही भवन मार्ग पर धार्मिक स्थान अद्र्धकुंवारी, धर्मनगरी कटरा में कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं।
जहां से पल-पल मौसम के साथ ही मां वैष्णो देवी की यात्रा की जानकारी प्राप्त की जा रही है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं के लिए एडवाइजरी जारी की है कि वह खराब मौसम तथा लगातार हो रही बारिश के चलते यात्रा आरंभ करने से पहले सूचना केंद्रों के साथ ही कंट्रोल रूम से पूरी जानकारी प्राप्त करें।
उसके बाद ही वैष्णो देवी की यात्रा जारी रखें। बीती रात से लगातार भारी बारिश को लेकर रात के समय भवन की ओर रवाना हुए श्रद्धालुओं को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बुधवार को सभी तरह के महत्वपूर्ण सेवाएं पूरी तरह से प्रभावित रही इनमें बैटरी कार सेवा, हेलीकॉप्टर सेवा, रोपवे पैसेंजर केबल कार प्रमुख है।
वर्तमान में श्रद्धालु पैदल या फिर घोड़ा, पिट्ठू अथवा पालकी आदि कर अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा जारी रखे हुए हैं। लगातार बारिश के कारण मां वैष्णो देवी का पारंपरिक मार्ग ही सुचारू है जहां से भवन की ओर श्रद्धालुओं का आना जाना लगा हुआ है। बीती रात से शुरू हुई बारिश बुधवार को दिन भर जारी रही।
बीते 24 घंटों में हुई भारी बारिश ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। बीते 24 घंटों में मां वैष्णो देवी भवन के साथ ही मार्ग तथा आधार शिविर कटड़ा में 315. 4 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है। हिमकोटी मार्ग पर भूस्खलन होने से बैटरी कार सहित पैदल आवाजाही बंद कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!